मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

5 जुलाई से शुरू होगी Madhya Pradesh में खेल गतिविधियां, Covid Protocol के तहत मिलेगा प्रवेश

मध्य प्रदेश सरकार ने खेल अकादमी (Madhya Pradesh Sports Academy) को 5 जुलाई से खोलने का फैसला किया है, कोरोना के कहर के चलते बंद खेल अकादमी (sports academy) में कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा.

By

Published : Jul 4, 2021, 4:04 PM IST

Updated : Jul 4, 2021, 4:55 PM IST

Madhya Pradesh Sports Academy
मध्य प्रदेश खेल अकादमी

भोपाल।कोरोना के कहर के चलते कई महीनों से बंद मध्य प्रदेश की खेल अकादमी (Madhya Pradesh Sports Academy) को 5 जुलाई से खोला जाएगा,लेकिन कुछ नियम और गाइडलाइन के तहत चुनिंदा खिलाड़ियों को ही प्रवेश मिलेगा. खेल संचालक पवन जैन के अनुसार जुलाई और अगस्त में प्रस्तावित खेल प्रतियोगिताओं और ट्रायल को ध्यान में रखते हुए नियमित प्रशिक्षण के लिए बोर्डिंग खिलाड़ियों को बुलाया जा रहा है. प्रथम चरण में 5 जुलाई, 2021 से बोर्डिंग खिलाड़ियों को बुलाने का निर्णय लिया गया है.

5 जुलाई से खुलेगी खेल अकादमी

पांच जुलाई से होगी खिलाड़ियों की वापसी

कोविड-19 के कारण काफी समय से बंद खेल गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से प्रारंभ करने की तैयारी है. इसके लिए अधिकारियों ने चर्चा कर निष्कर्ष निकाला है, 5 जुलाई से खेल गतिविधियों को कुछ नियमों के तहत खोलने की तैयारी है. खेल विभाग के संचालक पवन जैन ने प्रशिक्षकों और अधिकारियों से इस बारे में चर्चा की और यह निर्णय लिया है.

मध्य प्रदेश खेल अकादमी

खिलाड़ियों को कोविड गाइडलाइन का करना होगा पालन

खेल विभाग के संयुक्त संचालक बीएस यादव के अनुसार कोविड की स्थिति को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से खेल गतिविधियां प्रारंभ की जाएगी. उन्होंने बताया कि जुलाई और अगस्त में प्रस्तावित खेल प्रतियोगिताओं और ट्रायल को ध्यान में रखते हुए नियमित प्रशिक्षण के लिए बोर्डिंग खिलाड़ियों को बुलाया जा रहा है, प्रथम चरण में 5 जुलाई, 2021 से बोर्डिंग खिलाड़ियों को बुलाने का निर्णय लिया गया है, खेल प्रशिक्षकों से बोर्डिंग खिलाड़ियों की संख्या और उनके परफारमेंस की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि पहले राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पदक विजेता खिलाड़ियों को बुलाया जाएगा.

बेटे के लिए पिता बना फुटबॉल कोच, छत पर ही ग्राउंड बनाकर करा रहा प्रैक्टिस

नॉन कांटेक्ट खेलों से होगी शुरुआत

खेल विभाग के संयुक्त संचालक बीएस यादव ने बताया कि आगामी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं और उनमें भागीदारी करने वाले खिलाड़ियों को प्रशिक्षण का लाभ दिलाने के उद्देश्य से पहले नॉनकॉन्टैक्ट खेलों की शुरुआत की जाएगी. इसके अंतर्गत फेंसिंग, पुरुष एवं महिला हॉकी, शूटिंग, घुड़सवारी,वाटर स्पोर्ट्स एथलेटिक्स, क्रिकेट और तीरंदाजी खेलों को प्रारंभ किया जाएगा. उन्होंने खेल प्रशिक्षकों से चर्चा कर आवश्यक सुझाव देने का आग्रह किया है, यादव ने बताया कि खेल मंत्री और खेल संचालक पवन जैन ने प्रशिक्षकों द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है, उन्होंने कहा कि डे बोर्डिंग और बोर्डिंग खिलाड़ियों की ट्रेनिंग का अलग-अलग समय निर्धारित किया जाए, कोविड प्रभावित पूर्व खिलाड़ी से मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट लिया जाए, ट्रेनिंग एरिया में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन हो यह सुनिश्चित किया जाए.

खेल अकादमी

खेल अकादमी में खिलाड़ियों को बुलाने से पहले होगी parents Meeting

खेल अकादमी में खिलाड़ियों को बुलाने से पहले उनके अभिभावकों और कोच के साथ मीटिंग का भी सुझाव दिया गया है, इस पर खेल संचालक ने अभिभावकों की बैठक बुलाने को कहा है.

Last Updated : Jul 4, 2021, 4:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details