मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

Narmada Expressway Project: नर्मदा एक्सप्रेस वे को मंजूरी, प्रदेश के कौन से जिलों को मिलेगा फायदा, पढ़िये यहां

नर्मदा एक्सप्रेस वे को शिवराज कैबिनेट की बैठक में आधिकारिक मंजूरी मिल गई है. फीडर रूट्स के जरिए यह प्रदेश के भोपाल, इंदौर समेत 7 जिलों को जोड़ेगा, और इसकी लंबाई 906 किलोमीटर होगी. यह मार्ग मध्यप्रदेश के अमरकंटक से शुरू होकर गुजरात तक जाएगा. (CM approves Narmada Expressway)

By

Published : Feb 18, 2022, 2:07 PM IST

Updated : Feb 18, 2022, 3:29 PM IST

Narmada Expressway got approval in CM cabinet meeting
सीएम कैबिनेट बैठक में नर्मदा एक्सप्रेस वे को मिली मंजूरी

भोपाल।शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा के बाद मंजूरी दी गई. बैठक में 8 मार्च को विधानसभा में प्रस्तुत पेश होने वाले बजट 2022-23, नर्मदा एक्सप्रेस वे और व्यावसायिक परीक्षा मंडल का नाम बदलने समेत कई प्रस्तावों को हरी झंड़ी दी गई. कैबिनेट मीटिंग के बाज ब्रीफिंग में राज्य के गृहमंत्री और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि आधिकारिक रुप से राज्य कैबिनेट ने (Narmada Expressway connected with many districts roads) नर्मदा एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. 906 किलोमीटर लंबी इस रोड़ परियोजना में भोपाल और इंदौर शहरों को भी जोड़ा गया है. इसके अलावा इसके जरिए राज्य के एक बड़े हिस्से को इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से भी जोड़ने का काम होगा जो एक्सप्रेस-वे के इर्द-गिर्द डेवलप होना है.

906 किमी लंबा होगा एक्सप्रेस वे

प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए एक्सप्रेस वे को लेकर राज्य सरकार बेहद गंभीर है. अटल एक्सप्रेस वे के बाद अब मध्यप्रदेश में जल्द ही एक और नए एक्सप्रेस वे की सौगात मिलने जा रही है. नर्मदा एक्सप्रेस वे प्रदेश के 10 जिलों की तस्वीर बदलेगा. 906 किलोमीटर लंबे बनने वाले इस एक्सप्रेस वे को शिवराज सिंह चौहान ने मंजूरी दे दी है. अब इसका प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा. यह एक्सप्रेस वे मध्यप्रदेश के अमरकंटक के कबीर चबूतरा से शुरू होकर गुजरात की सीमा तक बनाया जाएगा. इस एक्सप्रेस वे से रीवा, भोपाल, हरदा, होशंगाबाद, खंडवा, हरसूद, खरगोन, बड़वानी, रतलाम, उज्जैन, देवास की सड़कों को जोड़ा जाएगा. यह भारत माला परियोजना के तहत शामिल किया जाएगा. (CM approved Narmada Expressway)

Narmada Jayanti Mahotsav 2022: अमरकंटक से गुजरात तक बनेगा नर्मदा एक्सप्रेस वे, शिवराज सिंह का ऐलान

कई जिलों की सड़कें इस एक्सप्रेस वे से जुड़ेंगी

नर्मदा एक्सप्रेस के लिए मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम ने पूरी योजना तैयार की है और इससे जुड़े सभी जरुरी दस्तावेज और प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी सौंप दी है. यह एक्सप्रेस-वे अमरकंटक के कबीर चबूतरा से शुरू होगा. इस एक्सप्रेस वे से कई सड़कें जुड़ेंगी,

  • कबीर चबूतरा से डिंडोरी - इसकी लंबाई 76 किलोमीटर है. इसे केन्द्र से स्वीकृति मिल चुकी है.
  • डिंडौरी से जबलपुर - इसकी लंबाई 155 किलोमीटर है. इसमें से 36 किलोमीटर की केन्द्र से स्वीकृति मिल चुकी है.
  • जबलपुर बायपास - इसकी लंबाई 18 किलोमीटर है. इस पर निर्णय होना बाकी है.
  • जबलपुर से औबेदुल्लागंज - इसकी लंबाई 269 किलोमीटर है. इसका 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है.
  • औबेदुल्लागंज से बुदनी - इसकी लंबाई 32 किलोमीटर है. इसमें रातापानी अभयारण्य से गुजरने वाली सड़क को छोड़ बाकी का काम पूरा हो चुका है.
  • बुदनी से रेहटी और यहां से नसरूल्लागंज - इसकी लंबाई 53 किलोमीटर है. यह सड़क निर्माणधीन है.
  • नसरूल्लागंज से संदलपुर - इसकी लंबाई 365 किलोमीटर है. इसके एनएचए का ऐलान बाकी है.
  • संदलपुर से करनावद - इसकी लंबाई 60 किलोमीटर है.
  • करनावद से इंदौर - इसकी लंबाई 33 किलोमीटर है, जिसका काम अभी चल रहा है.
  • इंदौर से धार और धार से झाबुआ - इसकी लंबाई 175 किलोमीटर की है, जिसका निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है.
  • बाकी बचे सड़क निर्माण और मार्गों के उन्नयन में 2 हजार 696 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी, जबकि 242 करोड़ रुपए भूमि अधिग्रहण में खर्च होगा.
Last Updated : Feb 18, 2022, 3:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details