मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद पर कब्जे के लिए सिंधिया खेमा सक्रिय, दावेदारी के साथ कर रहे हैं सीक्रेट मीटिंग

By

Published : Jun 16, 2019, 12:08 AM IST

पिछले दिनों दिल्ली में ज्योतिरादित्य सिंधिया के घर में एक सीक्रेट मीटिंग की भी चर्चा जोरों से सुनने को मिली है. जिसमें मध्यप्रदेश सरकार में सिंधिया गुट के मंत्री और विधायकों के शामिल होने की चर्चा है. जो खबरें सुनने को मिल रही हैं, उन पर भरोसा किया जाए तो इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष पद हासिल करने की रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया (फाइल फोटो)

भोपाल। मध्यप्रदेश कांग्रेस संगठन में बदलाव की खबरों के साथ प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए खेमेबाजी शुरू हो गई है. मध्यप्रदेश कांग्रेस के अलग-अलग गुटों के नेता अध्यक्ष पद हासिल करने के लिए तरह- तरह की कवायद कर रहे हैं. मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की मांग सबसे ज्यादा जोर पकड़ रही है.

कमलनाथ सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुट से जो मंत्री हैं, वह लगातार ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग कर रहे हैं. हालांकि सिंधिया को केंद्रीय स्तर पर कोई बड़ा पद मिलने की भी चर्चा जोर पकड़ रही है, लेकिन मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद पर उनकी दावेदारी को लेकर यह माना जा रहा है कि भले ही सिंधिया को केंद्रीय स्तर पर अहम पद मिले. लेकिन मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का भी सिंधिया खेमे का ही बने. इस रणनीति पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का खेमा काम कर रहा है.
गुपचुप मीटिंग की चर्चा जोरों पर
पिछले दिनों दिल्ली में एक गुपचुप मीटिंग की भी चर्चा जोरों से सुनने को मिली है. जिसमें मध्य प्रदेश सरकार में सिंधिया गुट के मंत्री और विधायकों के शामिल होने की चर्चा है. जो खबरें सुनने को मिल रही हैं, उन पर भरोसा किया जाए तो इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष पद हासिल करने की रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया है. यह बैठक इसी हफ्ते दिल्ली में सिंधिया समर्थक मंत्रियों और विधायकों की मौजूदगी में ज्योतिरादित्य सिंधिया के बंगले पर हुई.
अध्यक्ष पद में दिख रही सिंधिया की रुचि
कमलनाथ अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश कर चुके हैं. अब जब लोकसभा चुनाव हो चुका है, जिसके बाद से सिंधिया खेमे की सक्रियता काफी तेजी से बढ़ी है. सिंधिया खेमे के मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, इमरती देवी, लखन यादव सिंधिया को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की पेशकश कर चुके हैं.

मप्र कांग्रेस अध्यक्ष पर कब्जे के लिए सिंधिया खेमा सक्रिय
सिंधिया नहीं उनके खेमे का नेतासूत्रों की माने तो सिंधिया खेमे की कोशिश यह है कि केंद्रीय स्तर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया को कोई अहम जिम्मेदारी दी जाती है. तो फिर सिंधिया खेमे के इसी कद्दावर नेता को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की रणनीति पर काम किया जाएगा. इस रणनीति में गोविंद सिंह राजपूत और रामनिवास रावत जैसे नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं. फिलहाल कमलनाथ सरकार में राजस्व एवं परिवहन मंत्री का पद संभाल रहे गोविंद सिंह राजपूत मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. वहीं रामनिवास रावत फिलहाल प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैंकेंद्रीय नेतृत्व का निर्णय सर्वमान्य: दुर्गेश शर्माइस मामले में मध्यप्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा का कहना है कि कांग्रेस के अंदर कोई खेमा नहीं है. आने वाले समय में कोई बदलाव का निर्णय केंद्रीय नेतृत्व लेता है तो वह सर्वमान्य होगा. वहीं सिंधिया खेमे की तरफ से सिंधिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की मांग के अलावा गुप्त मीटिंग को लेकर उनका कहना है कि हर व्यक्ति अपना सुझाव रख सकता है. हमारी पार्टी में लोकतंत्र और स्वतंत्रता है. उन्होंने कहा कि जिस तरह दूसरी पार्टियां संघ और दूसरे के लट्ठ से चलती हैं. वैसे कांग्रेस नहीं चलती. सब को अपनी बात रखने का अधिकार है. निर्णय केंद्रीय नेतृत्व को लेना है, राहुल गांधी को लेना है, वह जो निर्णय लेंगे सर्वमान्य होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details