मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

Robotic surgery 18 करोड़ की मशीन से भोपाल के हमीदिया हॉस्पिटल में हुई रोबोटिक सर्जरी, 2 मरीजों के हुए ऑपरेशन

इस रोबोटिक मशीन की कीमत लगभग 18 करोड बताई जा रही है, फिलहाल इसे डिमोंसट्रेशन के लिए हमीदिया हॉस्पिटल में मंगवाया गया था. 1 दिन की इस वर्कशॉप के माध्यम से डॉक्टरों को रोबोटिक सर्जरी की बारीकियों के बारे में भी बताया गया.Robotic surgery ,Robotic surgery in bhopal, hamidiya hospital

By

Published : Sep 2, 2022, 7:35 PM IST

Robotic surgery
एमपी में पहली बार रोबोटिक सर्जरी

भोपाल। मध्य प्रदेश में पहली बार भोपाल के हमीदिया हॉस्पिटल में रोबोटिक सर्जरी की गई. जिसका डॉक्टरों को सीधा प्रसारण डॉक्टरों भी दिखाया गया. इस सर्जरी में रोबोट के साथ ही डॉक्टरों की पांच सदस्यीय टीम भी मौजूद रही. फिलहाल यह रोबोटिक सर्जरी 1 दिन के लिए ही की गई. खास बात यह है कि रोबोटिक सर्जरी के लिए मशीन पटना से बुलाई गई थी.

एमपी में पहली बार रोबोटिक सर्जरी

2 मरीजों के घुटनों का हुआ ऑपरेशन:हमीदिया हॉस्पिटल में भर्ती मरीज रायसिंह को 3 साल से घुटनों में दर्द था, जिस वजह से वह चल भी नहीं पा रहे थे. ऐसे में 51 साल के राय सिंह का ऑपरेशन रोबोटिक सर्जरी के जरिए किया गया. हमीदिया में 2 मरीजों का रोबोटिक सर्जरी से घुटनों का ऑपरेशन किया गया. जिसका सीधा प्रसारण डॉक्टरों को भी दिखाया गया. डॉक्टर्स के लिए एक निजी होटल में व्यवस्था की गई थी. इस दौरान डॉक्टरों ने भी अपनी राय भी साझा की.

मिलती है सटीक जानकारी:हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ आशीष ने बताया कि इस मशीन के माध्यम से ऑपरेशन करना बेहद आसान हो जाता है, क्योंकि सटीक जानकारी मिलती है. रोबोटिक मशीन वह तमाम कमांड सर्जन को देती है जिसके माध्यम से आसानी से बॉडी के पार्ट्स को समझा जा सकता है, और उसका ऑपरेशन किया जा सकता है. रोबोटिक मशीन के माध्यम से हुए इन ऑपरेशंस में पांच डॉक्टरों की टीम भी रही, जिसमें ऑर्थोपेडिक विभाग के अभिषेक कुमार के साथ ही डॉक्टर जुबेर ,एनेस्थीसिया विभाग के सुरेंद्र रायकवार भी मौजूद रहे.

18 करोड़ की है मशीन:इस रोबोटिक मशीन की कीमत लगभग 18 करोड बताई जा रही है, फिलहाल इसे डिमोंसट्रेशन के लिए हमीदिया हॉस्पिटल में मंगवाया गया था. 1 दिन की इस वर्कशॉप के माध्यम से डॉक्टरों को रोबोटिक सर्जरी की बारीकियों के बारे में भी बताया गया. मध्यप्रदेश शासन भी इस मशीन को खरीदने की प्लानिंग कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details