मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

एमपी के आसमान में दिखी रहस्यमयी रोशनी: वैज्ञानिकों ने बताया उल्कापिंड, लोगों को लगा पाकिस्तान ने फेंकी मिसाइल

मध्यप्रदेश के कई जिलों में शनिवार शाम को आसमान में रहस्यमयी रोशनी देखी गई. जिसका वीडियो देखते ही देखते इंटरनेट पर वायरल हो गया और आमजन के बीच चर्चा का विषय बन गया. लोग अलग-अलग कयास लगा रहे हैं. वहीं जानकार इसे उल्कापिंड बता रहे हैं. (Mysterious astronomical incident in MP)

By

Published : Apr 3, 2022, 7:46 AM IST

Updated : Apr 3, 2022, 7:53 AM IST

Mysterious astronomical incident in MP
एमपी में आसमान में दिखी रहस्यमयी रोशनी

भोपाल। राजधानी सहित मध्यप्रदेश के कई जिलों में शनिवार को आसमान में एक अद्भभुत नजारा देखने को मिला. शाम 7 के बाद आसमान में करीब 40 सेकेंड तक एक चमकती रहस्यमय रोशनी की एक कतार देखने को मिली. इसे लोगों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया. अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वहीं जानकार इसे उल्कापिंड बता रहे हैं. आसमान से गिरते हुए दिखे इस उल्कापिंड से कुछ देर तक आसमान में रोशनी की बरसात होती रही.

एमपी के कई जिलों में आसमान में दिखी रहस्यमयी रोशनी

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल:भोपाल के रीजनल साइंस सेन्टर ने बताया कि यह एक उल्कापिंड है. यह सामान्य तौर पर गिरते रहते हैं. चूंकि यह पिंड आकार में बड़ा था इसलिए खुली आंखों से दिखाई दिया. भोपाल, इंदौर, बड़वानी, बड़वाह, बैतूल और धार जिले में यह रोशनी शाम 7 बजे के आसपास दिखाई दी. तेज गति से निकलते हुए मिसाइल जैसे इस चमकीले अद्भुत चीज देखकर लोगों ने इसके वीडियो बनाए. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही लोगों की प्रतिक्रियाएं भी आना शुरू हो गईं. उल्कापिंड देखकर कहा कि कहीं ये रूस के छोड़े रॉकेट तो नहीं ,किसी ने कहा कि पाकिस्तान ने मिसाइलें तो नहीं दाग दीं.

इंदौर, बैतूल में भी दिखी रोशनी: बैतूल और इंदौर में भी यह रहस्यमयी रोशनी देखी गई. रोशनी को देख कई लोगों का मानना था कि यह रॉकेट है. कई लोगों ने उल्का पिंड को देखकर इंदौर से दिल्ली रूट पर किसी एयरक्राफ्ट के जाने की आशंका बताई लेकिन जब धीरे-धीरे उल्का पिंड की रोशनी कम हुई और वह जमीन की ओर गिरने लगा तो आशंका हुई कि कोई एयरक्राफ्ट गिरा है. उधर, विशेषज्ञ इस पूरे मामले की जांच में जुटे हुए हैं.

बैतूल में घटी एक अद्भुत खगोलीय घटना, आसमान से बरसी रोशनी, लोगों ने मोबाइल में कैद किया वीडियो

वैज्ञानिक बोले, उल्कापिंड की कोई मार्केट वैल्यू नहीं:लोग इनको लेकर तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है उल्का पिंड की कोई मार्केट वैल्यू नहीं होती, लेकिन वैज्ञानिक शोध में इनका इस्तेमाल होता है. उल्कापिंडों में हवा के घर्षण से आग लग जाती है और वायुमंडल में ही ये टुकड़े जल जाते हैं, लेकिन ये आकार में बड़े थे इसलिए लोगों को खूब देर तक दिखे. यह पहला मौका है जब मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में बड़े आकार के उल्कापिंड आसमान से पृथ्वी की ओर गिरते देखे गए हो.

(Mysterious astronomical incident in MP)

Last Updated : Apr 3, 2022, 7:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details