मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Report: मंगलवार से हो सकता है मौसम में बदलाव, जानें- अभी बारिश के लिये कितना करना पड़ेगा इंतजार

By

Published : Jun 26, 2022, 10:04 PM IST

मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित जिलों में बूंदाबादी देखने को मिल सकती है, लेकिन उसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण मध्यप्रदेश के उत्तर-पूर्वी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो 48 घंटे के बाद एक बार फिर से राजधानी में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा.

Weather may change in MP from Tuesday
एमपी में मंगलवार से हो सकता है मौसम में बदलाव

भोपाल। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान पर रूपरेखा के साथ एक चक्र तैयार हुआ. राजस्थान से भी एक ट्रफ रेखा निर्मित होने के कारण पश्चिमी विक्षोभ का बड़ा बादल मध्यप्रदेश की ओर आ रहा है. ऐसे में राजधानी भोपाल सहित जिलों में बूंदाबादी देखने को मिल सकती है. साथ ही उड़ीसा में भी एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण मध्यप्रदेश के उत्तर-पूर्वी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है.

मंगलवार से बदल सकता है मौसम का मिजाज: मध्यप्रदेश में मंगलवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, आज कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया. वहीं राजधानी भोपाल में 2 दिनों से बारिश पर ब्रेक लग गया है. इतना ही नहीं, अधिकतम तापमान में भी वृद्धि देखी जा रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो 48 घंटे के बाद एक बार फिर से राजधानी में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा.

भोपाल में बढ़ा तापमान: राजधानी भोपाल में 2 दिन का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किए गए हैं. वही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों तरफ से नमी के कारण कुछ क्षेत्र में आज हल्की और मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. इधर मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया तैयार होना बंद हो गया. जिसकी वजह से मानसून राजधानी दिल्ली पहुंचने से पहले छूट गया है.

इन जिलों में 28 जून तक हो सकती है बारिश: प्रदेश में 28 जून के बाद एक बार फिर से मानसून के सक्रिय होने के साथ ही इंदौर, भोपाल सहित जबलपुर और प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो ग्वालियर-चंबल संभाग को भी मानसून के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. मंदसौर, झाबुआ, नीमच, दतिया और ग्वालियर में मानसून के प्रवेश में 3 दिन के बाद हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा अनूपपुर, मंडला, डिंडोरी, सिंगरौली, जबलपुर और शहडोल में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है.

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट: बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी के कारण छिंदवाड़ा, बैतूल, बुरहानपुर सहित देवास और खंडवा में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो रविवार को भोपाल में आंशिक बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा मौसम शुष्क बना रहेगा, 10 km प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. वहीं रीवा-शहडोल संभाग के अलावा सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, डिंडोरी बैतूल, खरगोन, बुरहानपुर, पन्ना, खंडवा और बड़वानी में गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details