मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Report: भोपाल सहित कई जिलों में आज बारिश की संभावना, जानिये मौसम का ताजा हाल...

By

Published : Jun 26, 2022, 9:47 AM IST

मौसम विज्ञानिकों ने आज रविवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित, रीवा, जबलपुर, शहडोल, इंदौर संभागों के जिलों में बारिश की संभावना जताई है. इधर, शनिवार को धार में 21, रीवा में पांच, उमरिया में एक मिलीमीटर बारिश हुई. जबकि प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर में रिकॉर्ड किया गया. (MP Weather Report) (Rain Possibility In MP Today)

Rain Possibility In MP Today
एमपी में बारिश की संभावना

भोपाल। मौसम विज्ञानिकों ने आज रविवार को भोपाल, रीवा, जबलपुर, शहडोल, इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है.(Monsoon Update in MP) शनिवार की सुबह कई जिलों में बारिश हुई जिससे मौसम में ठंडक घुल गई और पारा नीचे आ गया. आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक धार में 21, रीवा में पांच, उमरिया में एक मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई.

कहां कितना रहा तापमान:शनिवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर में रिकॉर्ड किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा. उधर, राजगढ़ में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहा. भाेपाल का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री, इंदौर का अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री, जबलपुर का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

चार बड़े शहरों का तापमान:रविवार सुबह 9 बजे राजधानी भोपाल का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा. ग्वालियर का 34 और जबलपुर का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा. इंदौर का पारा 30 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विभाग (MP Weather Department) के अनुसार, 20 जून को मध्य प्रदेश के 80 प्रतिशत क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद मॉनसून पांच दिन से रूका हुआ है. वातावरण में नमी कम होने से गर्मी बढ़ गई है. रविवार से भोपाल सहित प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की एक्टिविटी में तेजी आने की संभावना है.

MP Weather Update: प्रदेश में इस दिन से शुरू होगा मानसून! अगले तीन दिन गरज-चमक के साथ इन इलाकों में हो सकती है बारिश

एमपी पर छह मौसम प्रणालियों का असर:झारखंड पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. इस चक्रवात से लेकर पूर्वी मध्यप्रदेश से हाेकर विदर्भ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है. इन छह मौसम प्रणालियाें के असर से कुछ नमी आने के कारण मध्यप्रदेश के कुछ जिलाें में गरज-चमक के साथ वर्षा हाे रही है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मध्यप्रदेश में 3 दिन तक बादल तो छाएंगे. 28-29 जून तक मॉनसून शुरू हो जाएगा.
(MP Weather Update) (MP Weather Alert) (Gwalior mercury crosses 42 degrees) (Rain Possibility In Many districts Including Bhopal today)

ABOUT THE AUTHOR

...view details