मध्य प्रदेश

madhya pradesh

18+वैक्सीनेशन:पोर्टल का सर्वर क्रैश, वैक्सीन कम, आंकड़े पूछ रहे कैसे होगा सरकार ?

By

Published : Apr 28, 2021, 8:59 PM IST

1 मई से शुरू होने वाले 18+ के वैक्सीनेशन के लिए सरकार की तैयारी पूरी है. सरकार के मंत्री भी ऐसा ही दावा कर रहे हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए शुरू हुए पोर्टल का सर्बर क्रेश हो गया जिससे लोग परेशान रहे. वहीं प्रदेश के बड़े शहरों के कुछ अस्पतालों में मौजूद वैक्सीन के आंकड़े भी कह रहे हैं कि सरकार...आसान नहीं होगा.

mp vaccination preparation
18+वैक्सीनेशन वैक्सीन कम

भोपाल।1 मई सेदेश और मध्यप्रदेश में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों का वैक्सीनेशन शुरू होगा. जिसके लिए आज 28 अप्रैल शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू किए गए हैं, लेकिन रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही कोविन पोर्टल क्रैश हो गया. आरोग्य सेतु और उमंग ऐप पर भी लोगों को ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा. मध्यप्रदेश में भी लोगों को अपने रजिस्ट्रेशन ओटीपी लेने, रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा लेकिन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ही पूरी नहीं हो सकी. वैक्सीनेशन के लिए युवाओं में उत्साह तो देखने को मिला, लेकिन तकनीकी समस्याओं से लोग नाराज भी दिखाई दिए.

एमपी में 18+ वैक्सीनेशन की तैयारी

लोगों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की
वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू न होने पर नाराज लोग सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत करते नजर आए. हालांकि इसके कुछ देर बाद ही आरोग्य सेतु ऐप के जरिए सरकार ने स्थिति स्पष्ट करते हुए सफाई दी कि 1 दिन में 50 लाख रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य रखा गया था,लेकिन यह संख्या बढ़ गई है. हम इसके लिए तैयार हैं. हालांकि लोगों को परेशानियों से निजात नहीं मिली.

पहले ही दिन हुए परेशान

ETV भारत के संवाददाता ने भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जानने के लिए एक परीक्षण किया, जिसमें हमने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अपना पंजीयन करने की कोशिश की लेकिन तय प्रक्रिया से गुज़रते वक़्त शुरुआती दौर में ही मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए दिए गए OTP की परेशानी सामने आई. मोबाइल नंबर दिए जाने के बाद भी 3 मिनट के तय समय के बाद भी हमें OTP प्राप्त नहीं हुआ नहीं. ऐसे में टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आगे ही नहीं बढ़ सकी. रजिस्ट्रेशन ना हो पाने की दशा में लोगों को अब सर्वर ठीक होने का इंतज़ार करना होगा या अगले दिन रजिस्ट्रेशन कराने की कोशिश करनी होगी.

हैं तैयार हम: 1 मई से वैक्सीनेशन, MP सरकार ने दिया 35 लाख डोज का ऑर्डर

1 मई से वैक्सीनेशन, अभी कितनी है

मध्यप्रदेश में 1 मई से 18+ उम्र वालों का वैक्सीनेशन किया जाना है. इसके लिए सरकार की तरफ से 45 लाख डोज का आर्डर दे दिया है. सरकार का दावा है कि ये वैक्सीन 1 मई से पहले प्रदेश को मिल जाएगी. ऐसे में हमने जाना कि प्रदेश के बड़े शहरों और अस्पतालों में चल रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए 29 और 30 अप्रैल के लिए वैक्सीन की उपलब्धता कितनी है. सभी आंकड़े सरकार के को-विन एप्प पर उपलब्ध हैं.

एमपी में 18+ वैक्सीनेशन की तैयारी
जिला तारीख तारीख
भोपाल 29 अप्रैल 30 अप्रैल
एम्स 139 147 कोविशील्ड
एम्स कोवैक्सीन 43 42
अक्षय हॉस्पिटल 59 188
अनंतश्री हॉस्पिटल 58 180

यह है जबलपुर की स्थिति

एमपी में 18+ वैक्सीनेशन की तैयारी
जबलपुर 29 अप्रैल 30 अप्रैल
अनंत हॉस्पिटल 68 जानकारी नहीं
वर्गी एसएचसी लमकाना 9 जानकारी नहीं

ग्वालियर में कितनी वैक्सीन उपलब्ध

एमपी में 18+ वैक्सीनेशन की तैयारी
ग्वालियर 29 अप्रैल 30 अप्रैल
अग्रवाल हॉस्पिटल (कोविशील्ड) 238 90
कैंसर हॉस्पिटल (कोवैक्सीन) 92 जानकारी नहीं
गौड़ नर्सिंग होम 97 248

इंदौर- में मौजूदा वैक्सीन

एमपी में 18+ वैक्सीनेशन की तैयारी
इंदौर 29 अप्रैल 30 अप्रैल
आदित्य लाइफ लाइन हॉस्पिटल ( कोविशील्ड) 75 88
अग्रवाल भवन 2 जानकारी नहीं

ऐसे में वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर किए जा रहे सरकार के दावे कितने सच साबित हो सकते हैं यह 1 मई को वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद ही सामने आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details