मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रदेश के बाल सुधार गृहों में नहीं चलेगा अंडे का फंडा, विभाग ने बदले नियम, डॉक्टर की सलाह पर भी नहीं मिलेगा

By

Published : Sep 10, 2022, 8:56 PM IST

महिला एंव बाल विकास विभाग ने 25 अगस्त को जारी अपने निर्देशों में संशोधन करते हुए पूर्व में दिए गए सभी निर्देशों को हटा दिया है. पहले इसमें बाल सुधार गृहों में मांसाहारी बच्चों को अंडे और चिकन परोसे जाने का प्रावधान किया गया था. जिसपर प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आपत्ति जताई थी. Eggs chicken in shool, mp school eggs, Women and Child Development Department, food rule changed

Eggs chicken in shool
बाल सुधार गृहों में अंडा चिकन नहीं

भोपाल।मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के बयान के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग ने मध्य प्रदेश के बाल सुधार गृहों में अंडा और चिकन जैसे मांसाहार नहीं देने का निर्णय लिया है. विभाग में 25 अगस्त को जारी नियमों को संशोधन करते हुए पूर्व में दिए गए सभी निर्देशों को हटा दिया है. पहले इसमें बाल सुधार गृहों में मांसाहारी बच्चों को अंडे और चिकन परोसे जाने का प्रावधान किया गया था.

बाल सुधार गृहों में अंडा चिकन नहीं

पुराने निर्देश बदले:सुधार गृहों में अंडा और चिकन परोसे जाने के 25 अगस्त को जारी अपने निर्देशों को महिला बाल विकास विभाग ने विलोपित कर दिया है. इन नियमों को किशोर न्याय बोर्ड संबंधी नियमों की कंडिका 36 के नियम क्रमांक 15 को पूरी तरह विलोपित कर दिया गया है. वही नियम 36 की कंडिका तीन के सरल क्रमांक 16 में शाकाहारी शब्द को सभी बच्चों के लिए लागू करने का निर्णय लिया गया है.

MP News बाल गृह में बच्चे खाएंगे अंडा और चिकन, मध्य प्रदेश किशोर न्याय अधिनियम की अधिसूचना में बदलें नियम

अब यह होगा मेन्यू:महिला एवं बाल विकास विभाग ने इस संबंध में पूर्व में जारी नियमों को शिथिल करते हुए नया मेन्यू बनाया है. जिसमें अब गैर शाकाहारी दिवसों पर शाकाहारी बालकों को प्रति व्यक्ति 60 ग्राम गुड़ और 60 ग्राम मूंगफली लड्डू के आकार में या अन्य कोई स्वदेशी या 100 ग्राम पनीर या न्यूट्रीन सप्लीमेंट देने संबंधी प्रावधान समाप्त कर दिया है. इसी नियम की कंडिका 8 (3)के तहत पहले दूध, अंडे, चीनी, फलों जैसे पोषण का अतिरिक्त आहार नियमित आहार के अलावा संस्था के चिकित्सक की सलाह पर जारी किए जाने का प्रावधान किया गया था. अब चिकित्सक की सलाह पर भी अंडा या चिकन नहीं दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details