मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Twitter विवाद : पॉक्सो एक्ट के तहत दिल्ली में दर्ज हुआ मामला, MP में Cyber Cell ने कसा शिकंजा

By

Published : Jun 29, 2021, 5:20 PM IST

Updated : Jun 29, 2021, 7:38 PM IST

भारत में ट्विटर पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने ट्विटर के खिलाफ चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में केस दर्ज किया है, वहीं ट्वीटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ भोपाल साइबर सेल में प्रकरण दर्ज किया गया है.

Narottam mishra On Twitter
नरोत्तम मिश्रा ने ट्विटर पर दिए कार्रवाई के निर्देश

भोपाल। ट्विटर (Twitter) की वेबसाइट पर जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख को भारत से अलग दिखाने वाले नक्शे पर छिड़े विवाद के बाद उस पर शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. इस बार ट्विटर के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में केस दर्ज किया है. दूसरी तरफ भोपाल में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के निर्देश पर 505/2 के तहत प्रकरण दर्ज हुआ है.

दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया मामला

ट्विटर के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में केस दर्ज किया है. पुलिस ने आईटी एक्ट और पॉक्सो एक्ट के तहत सोशल मीडिया कंपनी के खिलाफ केस दर्ज किया है. दरअसल राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की ओर से ट्विटर पर चाइल्ड पोर्नोग्राफिक कंटेंट होने की शिकायत की गई थी.

नरोत्तम मिश्रा ने ट्विटर पर दिए कार्रवाई के निर्देश

भोपाल में साइबर सेल ने शिकंजा कसा

ट्वीटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ भोपाल साइबर सेल में प्रकरण दर्ज कर लिया गया है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के निर्देश पर 505/2 के तहत प्रकरण दर्ज हुआ है.

नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारों से बातचीत में मंगलवार को कहा था कि यह काफी गंभीर विषय है. लंबे समय से देखा जा रहा है कि कभी भारत माता के विषय में बोलना, कभी ट्विटर पर इस तरह नक्शा आना. भारत सरकार के साथ ही मध्य प्रदेश सरकार ने भी इस मामले को गंभीरता से लिया है. मैंने डीजीपी को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि इसके सभी पक्षों की जांच करें और एफआईआर दर्ज करवाएं.

क्या था पूरा मामला

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) संबंधी नए नियमों के अनुपालन को लेकर भारत सरकार के साथ जारी गतिरोध के बीच ट्विटर की वेबसाइट भारत का विरूपित नक्शा दर्शा रही थी, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश दिखाया गया था. भारी विरोध के बाद ट्विटर ने विरूपित नक्शे को अपनी वेबसाइट से हटा लिया था.

Twitter इंडिया हेड की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, पुलिस ने बनाया प्लान बी

पहले भी कर चुका है ऐसी हरकत

पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर को उस वक्त लोगों की भारी आलोचना और आपत्ति का सामना करना पड़ा था, जब उसका जियोटैगिंग फीचर केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख में शहीद सैनिकों के लिये बनाए गए युद्ध स्मारक लेह के हॉल ऑफ फेम से एक सीधे प्रसारण के दौरान 'जम्मू कश्मीर, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना' दर्शा रहा था. भारत ने उस समय ट्विटर को सख्त चेतावनी जारी करते हुए स्पष्ट किया था कि देश की संप्रभुता और अखंडता के प्रति ऐसा असम्मान पूर्णत: अस्वीकार्य है.

नवंबर में सरकार ने ट्विटर को लेह को केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख का हिस्सा दिखाने के बजाए जम्मू कश्मीर का हिस्सा दिखाने पर नोटिस जारी किया था और इस मंच द्वारा गलत नक्शा दिखाकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता के प्रति असम्मान को लेकर उसकी आलोचना की थी.

आक्रामक होता सोशल मीडिया का स्वरूप, जानें क्या है समाधान?

रविशंकर प्रसाद का अकाउंट कर दिया था ब्लॉक

भारत सरकार के साथ बढ़ते तनावपूर्ण रिश्तों के बीच ट्विटर ने बीते शुक्रवार को कुछ समय के लिये सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को कथित तौर पर अमेरिकी कॉपीराइट कानून के उल्लंघन पर ब्लॉक कर दिया था. इस कदम की मंत्री ने मनमाना और आईटी नियमों का घोर उल्लंघन बताकर तत्काल निंदा की थी. इसबीच, भारत के लिये ट्विटर के अंतरिम शिकायत निवारण अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालने के कुछ हफ्तों के अंदर ही पद से इस्तीफा दे दिया.

Last Updated : Jun 29, 2021, 7:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details