मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 18, 2020, 12:16 PM IST

ETV Bharat / city

SC-ST के लिए कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला, दुष्कर्म पीड़ितों को मिलेगी 8 लाख तक की सहायता

मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार ने एससी-एसटी वर्ग के किसी भी महिला-पुरुष की हत्या या फिर दुष्कर्म के पीड़ितों को 1 से 8 लाख तक की सहायता देने का फैसला किया है. यह जानकारी प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने दी.

pc sharma
पीसी शर्मा, जनंसपर्क मंत्री

भोपाल।कमलनाथ सरकार ने एससी-एसटी वर्ग के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार अब एससी-एसटी समाज से हत्या और दुष्कर्म के पीड़ितों को अब एक लाख से आठ लाख रुपए तक की मदद देगी, जबकि मृतक की पत्नी या परिजन को पांच हजार रुपए की मदद तब तक दी जाएगी, जब तक कि उसके परिजन को सरकारी नौकरी नहीं मिल जाती है.

पीसी शर्मा, जनंसपर्क मंत्री

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने बताया कि एससी-एसटी वर्ग के लिए सरकार का यह फैसला अच्छा साबित होगा. उन्होंने कहा कि पीड़ित को एफआईआर दर्ज होते ही 25 फ़ीसदी मुआवजा तुरंत मिलेगा, जबकि 6 महीने के अंदर पूरी राहत राशि देने का प्रयास रहेगा. पीड़ित परिवार के बच्चों की पढ़ाई सरकार करवाएगी. इसके तहत पोस्ट ग्रेजुएट तक की पढ़ाई की जिम्मेदारी सरकार संभालेगी.

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही सीएम कमलनाथ ने आदिवासी समाज से साहूकारों से लिए गए ब्याज को शून्य करने का ऐलान किया था. अब नई राहत देकर सरकार ने नगरीय चुनाव से पहले अपने वोट बैंक को साधे रखने की कोशिश की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details