मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आदिवासियों के लिए सरकार ला रही 'गारंटी कार्यक्रम', जनजातीय गौरव संवाद में सीएम शिवराज ने किया ऐलान

By

Published : Oct 30, 2021, 3:33 PM IST

Updated : Oct 30, 2021, 3:55 PM IST

भोपाल के जनजातीय संग्रहालय में आयोजित जनजातीय गौरव संवाद में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए. इस दौरान शिवराज ने बताया कि सरकार आदिवासियों के लिए सात गारंटी कार्यक्रम ला रही है.

आदीवासी गारंटी कार्यक्रम
आदीवासी गारंटी कार्यक्रम

भोपाल।शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राजधानी के जनजाति संग्रहालय में आयोजित जनजातीय गौरव संवाद में शामिल हुए. इस दौरान सीएम ने आदिवासियों को संबोधित किया. जहां उन्होंने बताया कि सरकार आदिवासियों के उत्थान के लिए सात गारंटी कार्यक्रम ला रही है. जिसमें शिक्षा की गारंटी होगी. आदिवासी बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा दी जाएगी. सीएम राइस स्कूल आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में खोले जाएंगे. इसके साथ ही जनजाति बच्चों की पढ़ाई के लिए हॉस्टल की व्यवस्था भी होगी.

आदीवासी गारंटी कार्यक्रम

मुख्यमंत्री शिवराज की सात गारंटी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा, 'मैं उज्ज्वल भविष्य की गारंटी देता हूं. विकास की गारंटी भी जिसमें सड़कों का जाल होगा. सुरक्षा की गारंटी, कोई भी गड़बड़ करने वाला नहीं बच सकेगा. रोजगार की गारंटी भी सरकार देगी. सभी बच्चों को हम सरकारी नौकरी नहीं दे सकते, लेकिन वैकल्पिक साधनों का उपयोग भी करेंगे. मैं उद्यम क्रांति योजना शुरू करने जा रहा हूं. सम्मान योजना जिसके तहत आदिवासी अपने परंपरागत खेलों और उनकी शैली को विकसित करेंगे जिसका समर्थन सरकार करेगी'.

आदिवासी क्षेत्रों की वनोपज को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का फैसला और वहीं उनके लिए बाजार उपलब्ध कराना, पेसा एक्ट लागू करने से आर्थिक सशक्तिकरण होगा. हालांकि पेसा एक्ट को लेकर सीएम ने कहा कि इसमें सभी वर्गों का ध्यान रखा जाएगा, जो पंचायत फैसला लेंगी उसमें आदिवासियों के साथ-साथ गैर आदिवासी के लोग भी होंगे. मुख्यमंत्री ने यह संदेश देने की कोशिश की कि पेसा ऐक्ट से दूसरा वर्ग आहत नहीं होगा.

मंत्री भूपेन्द्र सिंह का दावा: उपचुनाव में चारों सीटों पर बीजेपी दर्ज करेगी जीत

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस कार्यक्रम में कहा कि आदिवासी देसी दारू बनाते हैं, उनके लिए इस सिलसिले में कानून लाया जाएगा. जिससे आबकारी विभाग की दिक्कतें या फिर अन्य तरह की परेशानी ना आएं. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री यह कहते हुए जरूर नजर आए कि मैं शराब बनाने वालों को प्रमोट नहीं कर रहा हूं बल्कि आदिवासी इस परंपरा से जुड़े हुए हैं इसी वजह से मैं उनके लिए कानून में संशोधन कर रहा हूं. 15 नवंबर को बिरसा मुंडा जयंती पर शिवराज सरकार ने छुट्टी घोषित कर दी है. वहीं इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश आ सकते हैं.

सीएम शिवराज ने कहा, 'कई लोग आदिवासियों को भ्रमित करने में लगे हुए हैं. कई संगठन मुझसे नाराज हैं क्योंकि मैं आदिवासियों के विकास की बात करता हूं. उनके लिए नई-नई योजनाएं ला रहा हूं. जो विकास की दौड़ में पीछे छूट गए हैं उनके लिए हमें विशेष प्रयास करना ही होगा. उनके उत्थान और कल्याण के लिए मैं कई स्कीम चला रहा हूं'.

Last Updated : Oct 30, 2021, 3:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details