मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बजट सत्र का पांचवां दिन: विधानसभा की कार्यवाही शुरू, बिकन गांव में बिजली न होने के मामले में सत्ता पक्ष और विपक्ष में अरोप-प्रत्यारोप, कांग्रेस ने किया वॉक आउट

By

Published : Mar 11, 2022, 6:49 AM IST

Updated : Mar 11, 2022, 12:38 PM IST

MP Assembly Budget Session 2022 fifth day live update on ETV Bharat
बजट सत्र का पांचवां दिन

12:32 March 11

विधानसभा की कार्यवाही शुरू, बिकन गांव में बिजली न होने के मामले में सत्ता पक्ष और विपक्ष में अरोप-प्रत्यारोप, कांग्रेस ने किया वॉक आउट

  • विधानसभा की कार्यवाही शुरू
  • बिकन गांव विधानसभा क्षेत्र के 175 मंजरे टोलों में बिजली न होने का मामला
  • मंत्री ने कहा प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा है
  • ऊर्जा मंत्री ने कहा विपक्ष सिर्फ वोट के लिए राजनीति करती है
  • मंत्री ने जवाब पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति
  • संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि बजट पास होने दीजिए धन की व्यवस्था होते ही कार्रवाई की जाएगी
  • कांग्रेस ने किया वॉक आउट

06:30 March 11

ओलावृष्टि क्षतिपूर्ति की राशि में अनियमितता का मुद्दा उठायेगी कांग्रेस

भोपाल। विधानसभा में बजट पेश होने के बाद एक माह तक खर्च चलाने के लिए आज शुक्रवार को विधानसभा में अनुपूरक अनुदान मांगों पर मतदान के बाद अनुपूरक राशि दी जाएगी. सरकार का तीसरा अनुपूरक बजट 15 हजार 216 करोड़ का है. इसके बाद वित्तीय बजट 2022-23 के आय-व्यय पर सामान्य चर्चा शुरू होगी. उधर. कांग्रेस विधायक डाॅ. गोविंद सिंह भिंड जिले में ओलावृष्टि क्षतिपूर्ति की राशि में अनियमितता का मुद्दा ध्यानाकर्षण में उठाएंगे.

आज सदन पटल पर रखे जाएंगे ये प्रतिवदेन
विधानसभा में प्रश्नकाल के बाद वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा डायल 100 आपातकालीय प्रतिक्रिया प्रणाली पर साल 2020-21 की ऑडिट रिपोर्ट पेश करेंगे. त्रि-स्तरीय पंचायतराज संस्थाओं का संचालक स्थानीय निधि संपरीक्षा का वार्षिक संपरीक्षा प्रतिवेदन 2018-19 विधानसभा के पटल पर रखा जाएगा. वहीं, राज्य खाद्य आयोग का साल 2021-22, भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण का 2020-21 का प्रतिवेदन पेश किया जाएगा.

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन, जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर, महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय छतरपुर का प्रतिवदेन प्रस्तुत करेंगे. उधर कांग्रेस विधायक डाॅ. गोविंद सिंह भिंड जिले में क्षतिपूर्ति राशि बांटने के मामले में हुई अनिमितता के मामले में सरकार को घेरेंगे. डाॅ. गोविंद सिंह ने मुद्दे को ध्यानाकर्षण में उठाएंगे. वहीं कांग्रेस विधायक देवास जिले के साततलाई में तमाम सुविधाओं के बाद भी उद्योग स्थापित न होने के मुद्दे पर औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे.

आय-व्यय पर सामान्य चर्चा होगी
विधानसभा में बजट पेश होने के बाद एक माह तक खर्च चलाने के लिए सरकार तीसरा अनुपूरक बजट लेकर आई है. अनुदान की मांगों पर मतदान के बाद बजट जारी किया जाएगा. सरकार का यह तीसरा अनुपूरक 15 हजार 216 करोड़ 90 लाख 87 हजार 399 रुपए का है. अनुपूरक बजट पास होने के बाद साल 2022-23 के आय-व्यय पर सामान्य चर्चा शुरू होगी. हालांकि, प्रश्नकाल और ध्यानाकर्षक के दौरान हंगामा हो सकता है.

Last Updated : Mar 11, 2022, 12:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details