मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चिंतन शिविर: शिवराज सरकार के अहम फैसले! प्रदेश में अब हिंदी में होगी मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई, टेलीमेडिसिन के साथ मिलने जा रहीं ये सुविधाएं

By

Published : Mar 27, 2022, 10:17 PM IST

Updated : Mar 27, 2022, 10:43 PM IST

सीएम ने पचमढ़ी में प्रेस वार्ता कर कई मुख्य योजनाओं की जानकारी भी दी है. दो दिवसीय बैठक में कई योजनाओं में बदलाव और मंथन किया गया. (mission mp 2023)

mission mp 2023
शिवराज सरकार का बड़ा फैसला

नर्मदापुरम।प्रदेश के मुखिया इस समय मंत्रिमंडल के साथ हिल स्टेशन पचमढ़ी में हैं, जहां कई योजनाओं एवं जनकल्याणकारी योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है. वहीं आज सीएम ने पचमढ़ी में प्रेस वार्ता कर कई मुख्य योजनाओं की जानकारी भी दी है. दो दिवसीय बैठक में कई योजनाओं में बदलाव और मंथन किया गया है. (mission mp 2023)

इनको होगा लाभ:देश में पहली बार स्कूली शिक्षा में कक्षा 8 से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी, जिसमें 240 घंटों का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, दुनिया में दूसरे देश अपनी भाषा में पढ़ाई करते हैं, तो हम अंग्रेजों के गुलाम क्यों बनें, मध्यमवर्गीय और गरीब परिवार के गांव से आने वाले बच्चे अंग्रेजी नहीं जानते हैं, इसलिए टैलेंट होने के बाद भी जटिलताओं का सामना करते हैं. उन्होंने कहा कि, इस साल देश में पहली बार हमारी मातृभाषा में मेडिकल की पढ़ाई प्रारंभ करेंगे. साथ ही इंजीनियरिंग हिंदी में करेंगे, जो अंग्रेजी मीडियम के स्कूलों में नहीं पड़े हैं उनको इसका लाभ मिलेगा.

टेलीमेडिसिन की व्यवस्था:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने दो दिवसीय चिंतन बैठक के दौरान पत्रकार वार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि, फोन करके टेली मेडिसन के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं. पशुओं की बीमारी के लिए भी वेटरनरी टेलीमेडिसिन की व्यवस्था कर रहे हैं, डॉक्टर वहां बैठेंगे किसी गांव के व्यक्ति द्वारा फोन पर पूछा कि हमारी गाय बीमार है, तो बीमारी के लक्षण उसके आधार पर ही फोन पर दवा दी जाएगी. वैसे ही जैसे फसल की बीमारी के लिए बैठक में तय किया गया है कि फसल फोन पर ही उनको एडवाइज किया जाएगा. इंसान के लिए पशुओं के लिए और फसलों के लिए पहले मेडिसन लागू करने की योजना बनाई है.

मिलने जा रहीं ये सुविधाएं:छात्रों के लिए 13 जून से शिक्षण कार्य प्रारंभ किया जाएंगे. सीएम राइज स्कूल के लिए जो भूमि चाहिए, उसके लिए रणनीति बनाई गई है. इसके साथ ही 25 हजार की आबादी वाले क्षेत्र में मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक खोले जाएंगे. 22 अप्रैल से यह शहर एवं नगरीय निकायों में प्रारंभ किया जाएगा. प्रदेश से जुड़े सभी मेडिकल स्टेट कॉलेजों को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में विकसित किया जाएगा. इसमें जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे, जिससे बीमारी की शुरुआत में ही लोगों का उपचार कर सकें.

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला! एरोप्लेन से तीर्थ दर्शन कराएगी सरकार, कन्यादान योजना को लेकर बड़ा अपडेट

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना:प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अब बेटियों को 51 हजार रुपये के स्थान पर 55 हजार रुपए दिए जाएंगे. सरकार कन्या विवाह योजना को अप्रैल माह से पुनः प्रारंभ करेगी. कन्यादान योजना को एकीकृत करेगी और इसका संचालन एक विभाग करेगा. अब विवाह में सम्मान राशि ना देकर, नव विवाहितों को सामान दिया जाएगा. इसमें दंपती को दीवार घड़ी और घरेलू उपयोग के सामान दिए जाएंगे. इसके साथ ही, सरकार अब दंपतियों को प्रमाणपत्र भी उपलब्ध कराएगी. आयोजन में स्थानीय लोगों की समिति मदद करेगी, और कन्या विवाह की तिथियों का साल भर का कैलेंडर बनाकर जारी करेगी. इन सब के इतर विवाह में जाने वाले सामान/भेंट की गुणवत्ता का सुनिश्चित करेगी और धूमधाम से विवाह करने के लिए ई- वाउचर दिए जाएं, इस पर सरकार विचार करेगी.(mission mp 2023)

सीएम तीर्थ यात्रा योजना पर अहम फैसला: पचमढ़ी में हो रहे मंत्री परिषद की 2 दिवसीय चिंतन बैठक में कुछ अहम निर्णय लिए गए. इसमें COVID-19 के कारण बंद हुई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अप्रैल महीने से फिर से शुरु करने का निर्णय लिया गया है. इसमें सबसे पहले गंगा स्नान, काशी कॉरिडोर, संत रविदास, संत कबीरदास से जुड़े स्थलों के कराए जाएंगे दर्शन. इसके अलावा जो सबसे अहम फैसला लिया गया है उसमें तीर्थ दर्शन यात्रा के कई जगहों के बस रूट को एयर रूट से जोड़ा जाएगा यानि अब तीर्थ दर्शन के लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा सरकार मुहैया कराएगी.

लाड़ली लक्ष्मी योजना:वहीं बैठक में पूरे प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य निर्देश दिए हैं जिसमें, साएम शिवराज ने कहा कि, 2 मई को पूरे प्रदेश में लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाएं. 2 से 11 मई तक संभागों में जिलेवार विभिन्न कार्यक्रम हों, और समिति आयोजन की रूपरेखा को अंतिम रूप दें. मध्यप्रदेश में 41 लाख से अधिक लाडली लक्ष्मी बेटियां आयोजन से यह सभी परिवार जुड़ें.

राशन वितरण के लिए नई तकनीकी:राशन वितरण व्यवस्था हेतु गठित समिति को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है. इसमें सरकार उपभोक्ता भंडार पर पुनर्विचार करेगी व उसका स्वरूप बदलेगी. वर्तमान खाद्यान वितरण में जीरो टॉलरेंस रखेगी, 4 प्रमुख बिंदु जिसमें सरकार सेल्समैन को पर्याप्त राशि देगी, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) बहुउद्देशीय हो जिसमें नई तकनीकि का इस्तेमाल हो, राशन आते ही वितरित हो और हितग्राही को एसएमएस (SMS) चला जाए, और फर्जी राशन कार्ड निरस्त हों. उन्होंने यह भी कहा कि, हम राशन घर भेजेंगे तो फर्जी राशन कार्ड समाप्त हो जाएंगे. पूरे प्रदेश में सघन जांच अभियान चलाएंगे और फिर पूरी तैयारी से नई व्यवस्था लागू करेंगे.

Last Updated : Mar 27, 2022, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details