मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कमलनाथ का शिवराज पर आरोप, किसान को परेशान करने के लिए सरकार ने किया पंजीयन प्रक्रिया में बदलाव

By

Published : Mar 4, 2022, 9:47 PM IST

पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि, शिवराज सरकार किसानों को परेशान करने का कोई मौका नहीं छोड़ती है, अब समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में पंजीयन प्रक्रिया में बदलाव कर, उसे जटिल कर किसानों को परेशान किया जा रहा है.

Mp congress latest news
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकार से की मांग

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि, शिवराज सरकार किसानों को परेशान करने का कोई मौका नहीं छोड़ती है , अब समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में पंजीयन प्रक्रिया में बदलाव कर, उसे जटिल कर किसानों को परेशान किया जा रहा है. कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि, सरकार समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी के लिए पंजीयन की तिथि को आगे बढ़ाए.

लाखों किसानों के नहीं हुए पंजीयन
कमलनाथ ने कहा कि, प्रक्रिया में बदलाव के कारण लाखों किसानों के अभी तक पंजीयन नहीं हुए हैं. बुजुर्ग, महिला, बीमार, विकलांग किसान अपने पंजीयन के लिए, अपने आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, खसरे के सर्वे नंबर को लिंक कराने के लिए केंद्रों पर भटक रहे हैं, वहीं पंजीयन की अंतिम तिथि 5 मार्च है.

जानें भाजपा के किस नेता ने सिंधिया को कहा नया बच्चा, इसलिए फड़फड़ा रहीं अनूप मिश्रा की बाहें

किसान परेशान लेकिन ना राहत ना मुआवजा
कमलनाथ ने कहा कि, ऐसा लगता है कि शिवराज सरकार चाहती ही नहीं है कि ज़्यादा किसानों का पंजीयन हो जिससे समर्थन मूल्य पर कम से कम गेहूं की खरीद करना पड़े. कमलनाथ ने कहा कि, मध्यप्रदेश में किसान पहले से ही खाद-बीज के संकट से परेशान हैं, बिजली-पानी के संकट से परेशान हैं, उन्हें उनकी खराब फसलों का अभी तक ना कोई राहत, ना मुआवजा मिल पाया है, फसल बीमा को लेकर भी दावे बड़े-बड़े किए गए लेकिन अभी तक उसकी राशि भी लाखों किसानों को नही मिली है और जिन्हें मिली भी है, उनके भी खातों से राशि ऋण में समायोजित की जा रही है.

लड़की को मंदिर में पूजा करने से रोकने की दिग्विजय सिंह ने की निंदा, कहा- सख्त कार्रवाई हो

पंजीयन प्रक्रिया का सरलीकरण करे सरकार
कमलनाथ ने आगे कहा कि, अब शिवराज सरकार ने किसान भाईयों को परेशान करने का एक मौका और ढूंढ लिया है. क्या इसी तरह किसानों की आय दोगुनी करेगी भाजपा सरकार…? मैं सरकार से मांग करता हूँ कि पंजीयन प्रक्रिया का सरलीकरण किया जावे और पंजीयन की अंतिम तिथि को तत्काल बढ़ाया जावे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details