मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

Airport से कम नहीं है Rani Kamlapati रेलवे स्टेशन, आज PM Narendra Modi करेंगे स्टेशन का लोकार्पण

Habibganj स्टेशन का बोर्ड हटाकर उसकी जगह Rani Kamlapati स्टेशन का बोर्ड लगा दिया गया है. देश के पहले ISO-9001 रेलवे स्टेशन का आज PM Narendra Modi लोकार्पण करेंगे.

By

Published : Nov 14, 2021, 1:10 PM IST

Updated : Nov 15, 2021, 12:31 PM IST

rani kamlapati station
रानी कमलापति स्टेशन

भोपाल। शनिवार को Habibganj स्टेशन का नाम बदलकर Rani Kamlapati रेलवे स्टेशन कर दिया गया. PM Narendra Modi आज कमलापति स्टेशन का लोकार्पण करेंगे. स्टेशन से हबीबगंज का बोर्ड हटाकर मुख्य बिल्डिंग पर रानी कमलापति स्टेशन का बोर्ड लगा दिया गया.

Habibganj Now Rani Kamlapati Station:हबीबगंज का बोर्ट हटा, रानी कमलापति का बोर्ड लगा

भोपाल में हबीबगंज स्टेशन का बोर्ड हटाकर Rani Kamlapati रेलवे स्टेशन का बोर्ड लगा दिया गया है. शनिवार को ही Habibganj स्टेशन का नाम विधिवत रुप से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन हो गया. केन्द्र ने इसका गजट नोटिफिकेशन भी शनिवार को ही जारी कर दिया था. अब जिन यात्रियों को हबीबगंज के लिये टिकट करवानी है, उन्हें अब रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के नाम से टिकट बुक करानी होगी. इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. कल जहां हबीबगंज लिखा हुआ था, आज वहां रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का बोर्ड भी लग गया है.

हबीबगंज हो गया रानी कमलापति स्टेशन

जर्मनी के Heidelberg रेलवे स्टेशन की तर्ज पर हुआ तैयार

राजधानी भोपाल का हबीबगंज स्टेशन अब रानी कमलापति स्टेशन हो गया है. स्टेशन के बाहर और अंदर सभी जगह के बोर्ड अब बदल दिए गए हैं. रानी कमलापति स्टेशन को पूरी तरह से एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया गया है. इसे जर्मनी के Heidelberg रेलवे स्टेशन की तर्ज पर तैयार किया गया है. 1955 में बने जर्मनी के इस स्टेशन पर रोज करीब 42000 यात्री आते हैं और कोई भी भीड़ नहीं होती है. इसी स्टेशन की तर्ज ओर यहां पर बैठने के पर्याप्त इंतजाम के साथ यहां पर मॉडर्न टॉयलेट, क्वालिटी फूड, म्यूजियम और गेमिंग जोन बनाया गया है. वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी वाला पहला प्राइवेट स्टेशन देश का पहला विश्व स्तरीय यात्री सुविधाओं वाला प्राइवेट स्टेशन है. इसकी बिल्डिंग एनवायरमेंट फ्रेंडली है. साथ ही यहां पर सेफ्टी और सिक्योरिटी का पूरा इंतजाम किया गया है. इसके लिए 170 high-resolution वाले कैमरे लगाए गए हैं जिनका कंट्रोल रूम नई बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर है.

स्टेशन में आएगी नेचुरल लाइट

स्टेशन में आएगी नेचुरल लाइट

कमलापति रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग को इस तरह डिजाइन किया गया है, कि इसमें सूरज की रोशनी ज्यादा से ज्यादा उपयोग की जा सके. इस बिल्डिंग में वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही सोलर एनर्जी से बिजली उत्पादन भी यहां किया जा रहा है. स्टेशन की बिजली की कुल मांग 950 मेगावाट है. जबकि यहां लगी सोलर प्लांट से 660 किलो वाट तक बिजली बन सकती है. यहां पर जितनी भी लाइटें लगी हैं वह सब एलईडी हैं ,इसके साथ ही फाइव स्टार रेटिंग वाले पंखे यहां पर लगाए गए हैं.

Airport से कम नहीं है Rani Kamlapati रेलवे स्टेशन

पार्किंग की अच्छी व्यवस्था

स्टेशन में करीब 300 कारों 800 से अधिक दोपहिया, रिक्शा ,टैक्सी और बसों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है. पार्किंग में ड्रॉप ऑफ जॉन के लिए अलग से लाइन बनाई गई है. पैदल चलने वालों की आसानी के लिए फुटपाथ है.

जर्मनी के Heidelberg रेलवे स्टेशन की तर्ज पर हुआ तैयार

कैफेटेरिया पूरी तरह तैयार

रानी कमलापति स्टेशन पर आधुनिकतम रेस्टोरेंट भी है. यहां फूड कोर्ट पर एक कैफेटेरिया की सुविधा यात्रियों के लिए की गई है. आने वाले दिनों में जल्द ही यहां पर कॉस्मेटिक सेंटर स्पा और सैलून की सुविधा भी मिलेगी. बच्चों के मनोरंजन के लिए टॉय ट्रेन होगी.

प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट

यात्री स्टेशन पर एस्केलेटर और लिफ्ट के जरिए आसानी से पहुंच सकते हैं. स्टेशन पर एयर कॉनकोर मनाया गया. जिसमें 700 यात्री एक साथ बैठकर ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं. एक नंबर प्लेटफार्म की तरफ से एंट्री ग्लास वाले चमचमाते डोम की ओर से होगी. और एस्केलेटर के जरिए यात्री सीधे एयर कनकोर्स में पहुंच जाएगा. यहां पहुंचकर यात्री को एयरपोर्ट वाला फील मिलेगा. सभी पांच प्लेटफार्म को इस एयर कॉनकोर्स से एस्केलेटर के जरिए जोड़ा गया है. करीब 15 सौ यात्री एक साथ हबीबगंज के अंडर सबवे से गुजर सकेंगे, स्टेशन में दो ऐसे सबवे बनाए गए हैं. एसी वेटिंग रूम से लेकर रिटायरिंग रूम और डोरमेट्री सहित वीआईपी लाउंज भी बनाया गया है.

प्लेटफार्म और अनारक्षित टिकट के लिए अलग काउंटर

कमलापति स्टेशन अब प्लेटफार्म टिकट और अनारक्षित टिकट लेने के लिए अलग से काउंटर बना दिए गए हैं . पहले जिन काउंटर से टिकट मिलते थे ,वह व्यवस्था खत्म कर दी गई है और नई बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर अनारक्षित टिकट और प्लेटफार्म टिकट के लिए काउंटर बना दिए गए हैं. सोमवार से इन्हीं कारणों से यात्रियों को प्लेटफार्म और अनारक्षित टिकट लेने होंगे.

विकलांगों के लिए ये रहेगी व्यवस्था

स्टेशन में दिव्यांग यात्रियों के लिए कई सुविधाएं दी गई हैं. जैसे सीढ़ियों की जगह रैंप. रैंप में handrail होता है जिसे पकड़ कर वह चल सकते हैं. यदि कोई विकलांग व्यक्ति चलने में असमर्थ है तो उसके लिए यहां पर व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है.

प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट

100 करोड़ में स्टेशन को मिला नया लुक

14 जुलाई 2016 को पीपीपी यानि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के तहत रेलवे ने 1979 में तैयार हुए स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए ठेका दिया था. करीब 5 साल बाद जुलाई 2021 में आधुनिक स्टेशन बनकर तैयार हो गया. स्टेशन में वर्ल्ड क्लास सुविधाएं हैं. . आने वाले समय में स्टेशन को ब्रिज के जरिए तैयार हो रहे मेट्रो स्टेशन से भी जोड़ा जाएगा.

Who was Rani Kamlapati: रानी कमलापति कौन थीं, जिनके नाम पर देश के पहले World Class Station का नाम रखा गया है

देश का पहला ISO-9001 सर्टिफाइड स्टेशन

ये देश में पहला आईएसओ-9001 सर्टिफाइड रेलवे स्टेशन है. यह स्टेशन भारत की पहली सर्टिफाइड ट्रेन शान-ए- भोपाल एक्सप्रेस का हेडक्वार्टर भी है, जहां कई बड़ी ट्रेनों का स्टॉपेज है.

Last Updated : Nov 15, 2021, 12:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details