मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

कृषि संबंधी समस्याओं को लेकर वर्कशॉप का आयोजन,केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर हुए शामिल

देशभर में किसानों की समस्याओं, मुद्दों को जानने और उन्हें समृद्ध बनाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया गया. जिसमें कृषि से जुड़े मंत्री, वैज्ञानिक और कई अधिकारी शामिल हुए. इसके पहले राजस्थान में हुआ था वर्कशॉप का आयोजन.

By

Published : Aug 27, 2019, 8:36 AM IST

कृषि मंत्रालय ने किया मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के किसानों के लिये विशेष कार्यक्रम

नई दिल्ली/भोपाल। तकनीकी नवाचार और रणनीति से किसानों को समृद्ध बनाने के उद्देश्य से मोदी सरकार कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. जिसके चलते अब नई दिल्ली में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए दो दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया. जिसमें किसानों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई साथ ही किसानों की समस्याओं को भी जाना गया.

कृषि मंत्रालय ने किया मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के किसानों के लिये विशेष कार्यक्रम


वर्कशॉप से सरकार क्षेत्रीय किसानों की समस्या को उनके स्तर से निपटाने का प्रयास कर रही है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरषोत्तम रुपाला ने बताया कि ये योजना उनके कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी की थी जिसे अब सभी राज्यों के प्रयोग में लाया जाएगा. उन्होंने बताया कि कार्यक्रमों के चलते किसानों को एक मंच से अपनी बात रखने का मौका दिया जाएगा. मंत्री, जनप्रतिनिधि के साथ अधिकारियों से लेकर वैज्ञानिक तक उनकी बात सुनने के बाद अपना निष्कर्ष देंगे और जरूरत पड़ने पर नीतिगत बदलाव भी किये जायेंगे.


कार्यक्रम की शुरुआत जून माह में की गई थी जिसमें राजस्थान के किसानों की समस्याओं के बारे में चर्चा की गई थी. वहीं अब सरकार अन्य राज्यों के लिए भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी कर रही है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब देश में अलग अलग राज्यों को वहां की जरूरतों और परिस्थिति के अनुसार किसानों की समस्या पर बात हो रही हो.


कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी और पुर्षोत्तम रुपाला के साथ दोनों राज्यों के किसान, कृषि अधिकारी, कृषि विश्वविद्यालयों के कुलपति, छात्र और जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details