मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'इम्तिहान का पूरा ज्ञान' में पूर्व DGP, छात्रों को दिए अव्वल आने के टिप्स

By

Published : Feb 15, 2020, 8:29 AM IST

Updated : Feb 15, 2020, 2:17 PM IST

बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को एग्जाम की तैयारियों में मदद के लिए ईटीवी भारत 'इम्तिहान का पूरा ज्ञान' कार्यक्रम के जरिए छात्रों को आसान टिप्स उपलब्ध करा रहा है. आज पूर्व डीजीपी अरविंद जैन ने छात्रों को 'इम्तिहान का पूरा ज्ञान' दिया.

dr. arvind jain
अरविंद जैन, पूर्व डीजीपी

बोर्ड एग्जाम का समय अब नजदीक आ चुका है, जबकि आज से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई है, स्टूडेंट भी एग्जाम्स की तैयारियों को समेटने में लगे हैं. बोर्ड परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल करने की कोशिश हर स्टूडेंट की होती है, ईटीवी भारत 'इम्तिहान का पूरा ज्ञान' कार्यक्रम के जरिए छात्रों को ज्यादा से ज्यादा अंक पाने की कारगर रणनीति के बारे में बता रहा है. इसी प्रोग्राम के तहत आज पूर्व डीजीपी अरविंद जैन छात्रों को 'इम्तिहान का पूरा ज्ञान' दे रहे हैं.

पूर्व डीजीपी अरविंद जैन ने दिए एग्जाम टिप्स

एग्जाम से परेशान न हों स्टूडेंट्स

पूर्व डीजीपी अरविंद जैन का कहना है कि बोर्ड परीक्षा जिंदगी का कोई आखिरी लक्ष्य नहीं होता, इसलिए छात्र बोर्ड एग्जाम को जिंदगी का छोटा सा पड़ाव बनाकर थोड़ी सी ही मेहनत से आसानी से पास हो सकते हैं.

तनाव मुक्त होकर करें परीक्षा की तैयारी

बोर्ड एग्जाम के दौरान अधिकतर स्टूडेंट तनाव में रहते हैं, अरविंद जैन कहते हैं कि तनाव बच्चों को परेशान करता है. इसलिए बिना डरे परीक्षा की तैयारी करें, छात्रों को तनाव लेने की जरुरत नहीं है.

मोबाइल-लैपटॉप पर ज्यादा समय न बिताएं

पूर्व डीजीपी अरविंद जैन ने स्टूडेंट्स को एग्जाम के समय मोबाइल और लैपटॉप से दूर रहने की सलाह दी, उनका कहना है कि मोबाइल और लैपटॉप से दूर रहने से छात्र तनाव मुक्त रहते हैं.

एग्जाम के तनाव में अकेले न रहें स्टूडेंट्स

अक्सर परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स पढ़ाई में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वे लोगों से मिलना-जुलना तक बंद कर देंते हैं, लेकिन ऐसा करने की बजाय अपने लोगों से मिलते रहना चाहिए. ऐसा करने से छात्र रिलैक्स महसूस करते हैं.

पूर्व डीजीपी अरविंद जैन के कारगर टिप्स आपके रिजल्ट को बेहतर बना सकते हैं, मतलब आप खूब पढ़े-लिखे और परीक्षा पर फोकस करते आराम से इस परीक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करें. अलगे एपिसोड में आपको ऐसी ही एक और शख्सियत से मिलवाएंगे, जो छात्रों को 'इम्तिहान का पूरा ज्ञान' देंगे.

Last Updated : Feb 15, 2020, 2:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details