मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

भोपाल से शुरु हुई फूड लैब सुविधा, ऑन स्पॉट होगी खाद्य सामग्रियों की जांच

कमलनाथ सरकार ने राजधानी भोपाल से प्रदेश में फूड लैब की शुरुआत की है. जो खाद्य पदार्थों की ऑन स्पॉट ही जांच करेगा और तुरंत ही उसकी रिपोर्ट भी देगा. यह फूड लैब फिलहाल भोपाल के 41 जगहों पर चलेगी.

By

Published : Jan 9, 2020, 3:22 PM IST

food lab
फूड लैब

भोपाल। कमलनाथ सरकार प्रदेश में मिलावट के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है. प्रदेशभर में मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई हैं. अब सरकार की तरफ से आम जनता के लिए एक और सुविधा मिलने जा रही है. प्रदेश सरकार ने प्रदेश में फूड लैब की सुविधा शुरु की है. फिलहाल यह सुविधा राजधानी भोपाल से शुरु हो रही है.

अगर आप दूध, मावा, पनीर, फल या किसी भी तरह का मसाला खरीदते हैं और अगर उसमें आपको मिलावट का शक होता है. तो इसे लैब के जरिए ऑन द स्पॉट जांच करवा सकते हैं. ये गाड़ी 11 दिन तक राजधानी भोपाल के अलग-अलग 41 जगहों पर पहुंचेगी. गाड़ी के अंदर तमाम तरह की सुविधा दी गई हैं, जिससे स्पॉट पर ही खाद्य पदार्थों की जांच की जाएगी और इसकी रिपोर्ट भी तुरंत मौखिक रूप से दी जाएगी. जिसमें यह बताया जाएगा कि, जिस चीज की जांच की गई है वो लैब में पास हुई या फेल.

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन इस फूड लैब को संचालित करेगा. इसकी शुरुआत आज भोपाल के बैरागढ़ से हुई. जहां दूध में यूरिया डिटर्जेंट, फैट, मावा और पनीर में फैट, नमक में आयोडीन, मसालों में केमिकल साथ ही कलर, मिट्टी, धूल की जांच करेगी. फल सब्जी में कलर और वैक्स की जांच होगी. इसके साथ ही खाद्य पदार्थों की जांच कैसे घर पर की जा सकती है इसके बारे में भी बताया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details