मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पहली बार पेश होगी MP Development Report 2022, आ रहे हैं कई देशों के राजदूत

By

Published : Apr 3, 2022, 5:17 PM IST

Updated : Apr 3, 2022, 5:22 PM IST

प्रदेश में निवेश लाने और निर्यात को बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार देश के सामने अपनी विकास रिपोर्ट पेश करने जा रही है. इसी के तहत 4 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में मप्र सुशासन और विकास रिपोर्ट 2022 का विमोचन करेंगे. (Good Governance And Development Report 2022)

MP Good Governance And Development Report 2022
मध्यप्रदेश सुशासन और विकास रिपोर्ट 2022

भोपाल।प्रदेश में निवेश लाने और निर्यात को बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार देश के सामने अपनी विकास रिपोर्ट पेश करने जा रही है. इसी के तहत 4 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में मप्र सुशासन और विकास रिपोर्ट 2022 का विमोचन करेंगे. कार्यक्रम में केंद्र और प्रदेश के मंत्री, एमपी के सभी सांसद, प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में पदस्थ अधिकारी और विभिन्न संस्थाओं के विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे. (Good Governance And Development Report 2022)

"इन्वेस्ट मध्य प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट 2022" 4 से 6 नवंबर के बीच इंदौर में होगा आयोजित, शिवराज सिंह का ऐलान

दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में ये होंगे शामिल:मध्यप्रदेश सुशासन और विकास रिपोर्ट 2022 के पहले संस्करण का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान सोमवार को दिल्ली में विमोचन करने जा रहे हैं. अटल बिहारी वाजपेयी गुड गवर्नेंस संस्थान द्वारा किए जा रहे इस कार्यक्रम में केंद्र और प्रदेश के मंत्री, प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में पदस्थ आईएएस, आईपीएस अधिकारी, विभिन्न देशों के राजदूत, विकास भागीदार और संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के लोग शामिल होंगे.

रिपोर्ट में शामिल हैं ये चीजें:यह रिपोर्ट देश के प्रतिष्ठित संस्थानों को विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई है, इस रिपोर्ट के जरिए बताया जाएगा कि प्रदेश में किस तरह से नीतिगत सुधार किए गए हैं. रिपोर्ट को पांच हिस्सों में बांटा गया है. पहले हिस्से में बताया गया है कि पिछले 15 सालों में सुशासन की दिशा में किस तरह के प्रयास किए गए, और दूसरे हिस्से में कोविड प्रबंधन में हुए बदलाव और विकास के विवरण को प्रस्तुत किया जाएगा, साथ ही प्रदेश में किए गए नवाचारों से रूबरू कराया जाएगा.

निवेश और निर्यात बढ़ाने की कवायद:शिवराज सरकार प्रदेश में निवेश बढ़ाने और निर्यात बढ़ाने की कवायद में जुटी है, मध्यप्रदेश में पहली बार निर्यात बढ़कर 60 हजार करोड़ तक पहुंच गया है, जो देश के कुल निर्यात का 2.5 फीसदी है. वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध से बदली परिस्थितियों में मध्यप्रदेश से ज्यादा से ज्यादा खाद्यान के निर्यात की कोशिश की जा रही है, उधर प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है. इसी दिशा में सरकार अपने रिपोर्ट कार्ड पेश करने जा रही है.

Last Updated : Apr 3, 2022, 5:22 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details