मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

बोर्ड पैटर्न पर होगी 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

स्कूल शिक्षा विभाग ने पांचवीं और आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर करवाए जाने का फैसला किया है. स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि, पांचवीं और आठवीं के पेपर बोर्ड के पैटर्न पर तैयार किए जाए.

By

Published : Jan 15, 2020, 1:03 PM IST

school
स्कूल शिक्षा विभाग

भोपाल। प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने अब एक और निर्णय लिया है. जिसके तहत पांचवीं और आठवीं क्लास की परीक्षाओं का पैटर्न बोर्ड परीक्षा के आधार पर बनाया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी का कहना है कि, यह भविष्य की दृष्टि से एक अच्छा फैसला है, क्योंकि इससे रजिल्ट में सुधार होगा.

बोर्ड पैटर्न पर होगी 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं

हालांकि पांचवीं आठवीं की परीक्षा के लिए अलग से कोई परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे. छात्रों की परीक्षा उनके स्कूल में ही होगी. लेकिन परीक्षा का पैटर्न बोर्ड परीक्षा जैसा होगा. रश्मि अरुण ने कहा कि, प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है.

मुख्य सचिव ने कहा कि, शासकीय स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता तभी सुधरेगी जब दसवीं बारहवीं का बोर्ड परीक्षा का परिणाम बेहतर होगा. यही वजह है कि अब पांचवीं और आठवीं की परीक्षा का पैटर्न भी बोर्ड की तरह होगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर स्कूलों को यह निर्देश दे दिए हैं कि, पांचवीं और आठवीं के पेपर बोर्ड पैटर्न पर ही तैयार किया जाए. मुख्य सचिव ने कहा 'इस वर्ष का रिजल्ट हम देखेंगे, उसके बाद तय किया जाएगा कि अगली बार परीक्षा कैसेकरानी है'.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details