मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 27, 2021, 1:34 PM IST

ETV Bharat / city

कहीं आपने भी तो फर्जी वेबसाइट पर नहीं कराया वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन, इन तरीकों से लगाएं पता

पुलिस का कहना है कि यह वेबसाइट बिल्कुल भारत सरकार की कोविड वैक्सीन एप के जैसे नजर आती है. इस वजह से लोग असली और फर्जी वेबसाइट में फर्क नहीं कर पा रहे हैं.

COWIN Fake Websites
फर्जी कोरोना वैक्सीन वेबसाइट से सावधान

भोपाल। कोरोना महामारी के इस दौर में अब सभी की उम्मीदें वैक्सीन पर टिकी हैं. देश में 18 साल से ऊपर वालों का टीकाकरण जारी है. लोग कोविन ऐप या फिर आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन कर रहा हैं, लेकिन इस बीच खबर है कि कई ऐसी फर्जी वेबसाइट और ऐप इस वक्त इंटरनेट पर है, जो दिखने में हू-ब-हू सरकारी वेबसाइट जैसी है, लेकिन इन फर्जी वेबसाइट के जरिए लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

कुछ दिन पहले एक घटना सामने आई थी, जिसमें कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए फर्जी वेबसाइट का लिंक भेजा गया था. पुलिस ने बताया कि इस तरह की फर्जी वेबसाइट के जरिए लोगों का डाटा हैक किया जा रहा है, साथ ही उनसे पैसे की ठगी की जा रही है.

वैक्सीनेशन के खौफ से झाड़ियों में छिपी वृद्धा, बोली- टीका लगाओगे तो मैं मर जाऊंगी

फर्जी वेबसाइट पहचानने में हो रही मुश्किल

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि यह वेबसाइट बिल्कुल भारत सरकार की कोविड वैक्सीन एप के जैसे नजर आती है. इस वजह से लोग असली और फर्जी वेबसाइट में फर्क नहीं कर पा रहे हैं, इस वजह से इस तरह की धोखाधड़ी हो रही है. पुलिस का कहना है कि शेड्यूल तय करने में हो रही दिक्कत का ठग फायदा उठा रहे हैं और फर्जी वेबसाइट का लिंक लोगों के मोबाइल पर भेजते हैं. एक बार इस वेबसाइट पर जाने से यूजर के डाटा हैक हो जा रहे हैं और उन्हें धोखाधड़ी का शिकार होना पड़ रहा है.

भारत में 20 करोड़ से अधिक लोगों को लगा टीका, बना दुनिया का दूसरा देश

फर्जी और असली वेबसाइट में ऐसे करें फर्क

  • वेबसाइट का यूआरएल अगर HTTPS से शुरू हो रहा है तो समझिए वेबसाइट सही है और इस पर भरोसा किया जा सकता है, अगर यूआरएल की शुरुआत HTTP से हो रही है तो समझिए वेबसाइट सही नहीं है और आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं.
  • वेबसाइट के लिंक के अंतिम में क्या लिखा है, यह भी महत्वपूर्ण है. अगर वेबसाइट के लिंक के अंतिम में gov.in लिखा हुआ है तो समझिए कि यह सरकारी वेबसाइट है, अगर लिंक के अंत में org, com या in लिखा है तो सावधान हो जाएं क्योंकि यह सरकारी वेबसाइट नहीं है.

दुनिया का दूसरा देश बना भारत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के बाद भारत कोविड-19 टीकों की 20 करोड़ से अधिक डोज लगाने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है. मंत्रालय ने बताया कि भारत ने 130 दिन में यह टीकाकरण पूरा किया, वहीं अमेरिका ने 124 दिन में इतने लोगों को टीका लगाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details