मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

बदल जाएगा Gmail यूज करने का Experience, जुड़ने जा रहे हैं कई नए फीचर

Gmail यूज करना का अनुभव जल्द पूरी तरह से बदलने वाला है. कई फीचर जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा, इसमें जुड़ने वाले हैं. गूगल के एक बड़े अपडेट से बहुत जल्द काफी कुछ बदल जाएगा. Gmail अपडेट से सीधे अपने इनबॉक्स (Inbox) से कॉल करने (या मीटिंग शुरू करने) की सुविधा भी मिलेगी. गूगल वर्कस्पेस अपडेट जीमेल यूजर्स को न केवल उनके फोन पर बल्कि उनके कंप्यूटर पर भी कॉल प्राप्त करने की अनुमति होगी.

By

Published : Sep 13, 2021, 5:19 PM IST

experience of using Gmail will change soon
जल्द बदलेगा Gmail यूज करने का अनुभव

भोपाल।ईमेल भेजना छोड़िए जनाब! बहुत जल्द आपका Gmail यूज करना का अनुभव पूरी तरह से बदलने वाला है. ऐसे कई फीचर जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा, इसमें जुड़ने वाले हैं. गूगल के एक बड़े अपडेट से बहुत जल्द काफी कुछ बदल जाएगा. ईमेल (email) के जरिए एक दूसरे से संपर्क करना कुछ दिन बाद पुराने जमाने की बात हो जाएगी. हाल ही में गूगल अपडेट की घोषणा की गई थी, जिससे Gmail यूजर्स के एक दूसरे के साथ संपर्क करने के तरीके में बड़े बदलाव आ जाएगा. 1.5 बिलियन से अधिक Gmail सर्विस यूजर्स को ऐप का उपयोग करके अपने कम्युनिकेशन को बढ़ाने की अनुमति होगी. बिना Gmail को छोड़े जल्द ही यूजर्स को चैट करने, ग्रुप डिस्कशन में शामिल होने और बहुत कुछ करने की क्षमता जोड़ देगा.

क्या-क्या मिलेंगे नए फीचर, आप भी देखें

अब आपको नए Gmail अपडेट से सीधे अपने इनबॉक्स (Inbox) से कॉल करने (या मीटिंग शुरू करने) की सुविधा भी मिलेगी. किसी फ़ोन नंबर के लिए आप बिना वेबसाइट (website) या मोबाइल ऐप (mobile app) को छोड़े तुरंत कॉल करने के लिए गूगल यूजर्स के ईमेल एड्रेस का उपयोग कर सकते हैं. वे यूजर्स जो औपचारिक ईमेल के बजाय केवल चैट (chat) के माध्यम से मैसेज (message) छोड़ना चाहते हैं, जीमेल पर चैट टैब (chat tab) पर क्लिक करके किसी कॉन्टैक्ट को मैसेज कर सकते हैं. जिनमें जीमेल (Gmail) ऐप इंस्टॉल है, ये मैसेज उनके फ़ोन जैसे अन्य उपकरणों के साथ भी सिंक होंगे.

नहीं करना पड़ेगा किसी अन्य टैब-ऐप पर स्विच

इसका मतलब यह है कि जब एक बार आपके यूजर्स अकाउंट में जीमेल अपडेट शुरू हो जाता है, तो आपको काम करने के लिए किसी अन्य टैब, ऐप या सर्विस पर स्विच करने की आवश्यकता नहीं होगी. वर्कप्लेस के लिए गूगल अपडेट में गूगल चैट के जीमेल इनबॉक्स (inbox) यूजर्स को शामिल करना, साथ ही एक नया टैब गूगल मीट और स्पेस के लिए शामिल है. जबकि गूगल चैट और गूगल मीट (google meet) परिचित नाम हैं, ग्रुप डिस्कशन के लिए गूगल स्पेस एक सर्विस है जो थ्रेडेड चर्चाओं की अनुमति देता है.

कॉल चैटिंग भी संभव

जीमेल में प्रोडक्ट मैनेजमेंट के सीनियर डायरेक्टर सनाज अहारी बताते हैं- ऐसे समय में जब वाट्सएप (whatsapp) जैसी लोकप्रिय सर्विस अभी भी वास्तविक मल्टी-डिवाइस (multi device) कार्यक्षमता के लिए सपोर्ट लाने पर काम कर रही हैं. गूगल वर्कस्पेस अपडेट जीमेल यूजर्स को न केवल उनके फोन पर बल्कि उनके कंप्यूटर पर भी कॉल प्राप्त करने की अनुमति देगा. "जल्द ही आप वन-टू-वन चैट से सीधे टीम के सदस्यों को कॉल करने में सक्षम होंगे. यह जीमेल मोबाइल ऐप चलाने वाले उनके डिवाइस को रिंग करेगा और उनके लैपटॉप (laptop) पर एक चैट में कॉल चिप भेज देगा, ताकि वे किसी भी उपकरण से आसानी से जवाब दे सकें."

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details