मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

12वीं की परीक्षा में ड्यूटी के दौरान शिक्षकों को सता रहा कोरोना का डर, मनोवैज्ञानिकों से कराई जा रही काउंसलिंग

मध्य प्रदेश में 12वीं की बची हुई परीक्षाएं 9 जून से शुरु होगी. परीक्षा के दौरान ड्यूटी करने से डर रहे शिक्षकों की मनोवाज्ञानिकों से काऊसलिंग कराई जा रही है. ताकि वे परेशान न हो.

By

Published : Jun 5, 2020, 2:35 PM IST

bhopa news
भोपाल न्यूज

भोपाल।प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल की बची हुई बोर्ड परीक्षाएं 9 जून से शुरू होंगी. जिसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरु कर दी हैं. हालांकि परीक्षा के दौरान ड्यूटी करने वाले शिक्षकों को कोरोना का डर सता रहा है. ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों और छात्रों की सुरक्षा को लेकर भी कई कदम उठाए गए हैं.

मनोवैज्ञानिकों से कराई जा रही काउंसलिंग

शिक्षकों का डर दूर करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग मनोवैज्ञानिक की मदद ले रहा है. जहां मनोवैज्ञानिक के जरिए ड्यूटी करने वाले शिक्षकों की काउंसलिंग की जा रही है. काऊंसलर उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाए और परीक्षा हॉल में किन चीजों का ध्यान रखा जाए, जिससे किस तरह खुद को सुरक्षित रखा जाए, यह सभी बातें शिक्षकों और छात्रों को समझाई जा रही हैं.

जिन शिक्षकों को पहले से कोई बीमारी या सर्दी जुखाम जैसी समस्याय है. उन्हें ड्यूटी में शामिल नहीं किया गया है. मनोवैज्ञानिक की मदद से शिक्षक खुद को परीक्षा में ड्यूटी करने के लिए तैयार कर रहे हैं. 9 जून से 12वीं की बची हुई शेष परीक्षाएं होनी हैं जिसके लिए परीक्षा केंद्र भी तैयार कर लिए गए हैं. 12 वीं परीक्षाओं में कुल 8.50 लाख छात्र शामिल होंगे. एक जिले से दूसरे जिले के छात्रों के लिए परिवहन की व्यवस्था भी की गई है, ताकि उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े.

भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि 12वीं की बची हुई शेष परीक्षाओं के लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. छात्रों की सुरक्षा के साथ ही शिक्षकों की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा जा रहा है. शिक्षकों को ड्यूटी करने में डर ना लगे इसको लेकर मनोवैज्ञानिक की मदद भी लेकर शिक्षकों की काउंसलिंग कराई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details