मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश में 1 जनवरी से खुलेंगे कॉलेज, शासन की अब तक कोई तैयारी नहीं

By

Published : Dec 20, 2020, 3:59 PM IST

मध्य प्रदेश में हाई सेकंडरी स्कूल खुलने के बाद अब 1 जनवरी से कॉलेज खोले जा रहा हैं, निजी कॉलेज इसके लिए अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं तो वहीं सरकारी महाविद्यालय निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं, हालांक शासन की अब तक कॉलेज खोलने को लेकर कोई तैयारी नहीं है.

mp higher education
मध्य प्रदेश में एक जनवरी से महाविद्यालय खुलेंगे

भोपाल। शासन के निर्देशानुसार मध्य प्रदेश में एक जनवरी से महाविद्यालय खुलेंगे, लेकिन शासन ने अब तक महाविद्यालयों को खोलने की तैयारियों के लिए कॉलेजों को कोई दिशा निर्देश नहीं दिए हैं. राजधानी के मोतीलाल विज्ञान महाविद्यालय में तीन हजार छात्र अध्ययनरत हैं. प्राचार्य का कहना है कि कॉलेज कब खुलेंगे, इसके लिए तो शासन के आदेश आ चुके हैं. लेकिन कॉलेजों में क्या गाइडलाइन होंगी किस तरह से कक्षाएं लगाई जाएंगी यह दिशा निर्देश अब तक नहीं आए हैं. ऐसे में अगर 3 हजार छात्र कॉलेज आएंगे तो कोरोना गाइडलाइन का पालन कैसे किया जाएगा, इसके लिए हम भी चिंता में हैं, उन्होंने कहा कि शासन के दिशा निर्देशों का इंतजार है, उस हिसाब से हम कॉलेज में कक्षाएं लगाएंगे.

1 जनवरी से खुलेंगे कॉलेज
कॉलेजों को खोलने के लिए फिलहाल विभाग ने नहीं बनाई कोई गाइडलाइनमध्य प्रदेश में 18 दिसंबर से स्कूल खुल चुके हैं. प्राइवेट स्कूलों ने मध्य प्रदेश शासन पर दबाव बनाकर स्कूलों को खोलने की इजाजत तो ले ली है, लेकिन स्कूलों में अभी छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा देखने को नहीं मिल रही है. वहीं प्राइवेट कॉलेजों के आंदोलन के आह्वान के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने भी प्रदेश में महाविद्यालयों को खोलने की अनुमति दे दी है. 1 जनवरी से प्रदेश के महाविद्यालय खोले जाएंगे, लेकिन महाविद्यालयों में क्या गाइडलाइन होगी, इसको लेकर अब तक शासन के कोई दिशा निर्देश कॉलेजों को नहीं मिले हैं. निजी कॉलेजों में हफ्ते में तीन दिन लगेंगी क्लासअशासकीय महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के संचालकों का कहना है कि सरकार ने कॉलेजों को खोलने के आदेश दे दिए हैं और हम 1 जनवरी से कॉलेजों को खोलने की तैयारी कर रहे हैं. प्राइवेट कॉलेजों के संचालकों का कहना है कि जिस तरह से करोना गाइडलाइन का स्कूलों में पालन किया जा रहा है, बिल्कुल वैसे ही कॉलेजों में भी किया जाएगा. कॉलेजों में छात्र संख्या ज्यादा होती है, इसे देखते हुए हम कॉलेजों में अल्टरनेट डेज में कक्षाएं लगाएंगे हफ्ते में 3 दिन छात्रों को कॉलेज बुलाएंगे. प्राइवेट कॉलेजों की तैयारी पूरीप्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन के सेक्रेटरी ओर एलएनसीटी ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूट के चैयरमेन अनुपम चौकसे का कहना है कि हमने कॉलेजों को खोलने की तैयारी पहले से ही पूरी कर ली है. हमारे पास बड़ा कैंपस है. 100 से ज्यादा कमरे वाली कक्षाएं हैं, हम कोरोना गाइडलाइन का पालन बखूबी करेंगे, उनका कहना है कि कॉलेजों के नहीं खुलने की वजह से छात्र पढ़ाई से वंचित हो रहे हैं, ऑनलाइन कक्षाएं केवल औपचारिकता के लिए लगाई जा रही हैं, लेकीन छात्रों को इससे कोई लाभ नहीं हो रहा है, ऐसे में महाविद्यालयों को खोल देना ही बेहतर निर्णय है. शासकीय कॉलेजों को विभाग के निर्देश का इंतजारएक तरफ जहां निजी कॉलेज शासन के निर्देशों का इंतजात कर रहे हैं तो वहीं शासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों का कहना है कि सरकार ने कॉलेज खोलने के आदेश तो दे दिए हैं, लेकिन अब तक गाइडलाइन जारी नहीं की हैं, ऐसे में कैसे कक्षाएं लगाई जाएंगी जहां हजारों बच्चे कॉलेजों में हैं, उन्हें कैसे बुलाया जाएगा, इस बात को लेकर अभी असमंजस है. हालांकि, शासन के निर्देशानुसार ही कॉलेजों को खोला जाएगा. हमें विभाग के निर्देशों का इंतजार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details