मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

कोरोना के मामलों में तेजी से आ रही है कमी, स्थिति नियंत्रण मेंः सीएम शिवराज

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ बैठक कर प्रदेश में कोरोना के हालातों का जायजा लिया. इस दौरान सीएम ने कहा कि, प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं. जल्द ही प्रदेश में सब कुछ ठीक हो जाएगा.

By

Published : May 1, 2020, 11:40 AM IST

bhopal news
सीएम शिवराज और नरोत्तम मिश्रा

भोपाल। कोरोना वायरस के मामलों पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार समीक्षा कर रहे हैं. मंत्रालय में सीएम शिवराज और स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने साथ मिलकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक के बाद सीएम ने कहा कि, प्रदेश में कोरोना की स्थिति लगातार नियंत्रण में आ रही है.

सीएम ने कहा कि, अब इंदौर की स्थिति में भी तेज गति से सुधार हो रहा है. आज की टेस्ट रिपोर्ट में इंदौर के 451 टेस्ट रिजल्ट में से 10 पॉजिटिव आए. भोपाल के 1 हजार 275 टेस्ट रिजल्ट में से 25 तथा जबलपुर के 157 टेस्ट रिजल्ट में से 7 पॉजिटिव आए हैं. जबकि उज्जैन के 94 टेस्ट रिजल्ट में से 11 प्रकरण पॉजिटिव मिले हैं. प्रदेश की 30 अप्रैल की टेस्ट रिपोर्ट में कुल 2 हजार 617 टेस्ट में से 65 टेस्ट पॉजिटिव आए हैं.

केंद्र सरकार की गाइडलाइन को किया जाए फॉलो

सीएम शिवराज ने निर्देश दिए हैं कि, सभी भारत सरकार द्वारा दी गई नई गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश के कोरोना संक्रमण क्षेत्रों का पुनर्निर्धारण किया जाए. अनावश्यक क्षेत्रों को उसमें से हटाया जाए. स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि, प्रदेश में कोरोना मरीजों की हालत में भी निरंतर सुधार हो रहा है. बड़ी संख्या में रोज मरीज डिस्चार्ज होकर अपने घर जा रहे हैं. भोपाल में कोई भी मरीज वेंटिलेटर पर नहीं है, जबकि इंदौर में 6 मरीज वेंटिलेटर पर हैं. प्रदेश में बड़ी संख्या में मरीजों के स्वस्थ होने से अब प्रदेश में 2 हजार 6 केस ही एक्टिव हैं.

हॉटस्पॉट क्षेत्रों में बढ़ाएं चौकसी

मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रदेश में एक भी कोरोना मरीज़ की मृत्यु न हो, ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं. सभी हॉटस्पॉट क्षेत्रों में चौकसी बढ़ा दी गई है. जिलों में बेस्ट ट्रीटमेंट सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने डॉक्टर्स की एडवाइजरी कमेटी से चर्चा करने की बात कही है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि, संक्रमित क्षेत्रों से कोई भी आ जा ना सके, इस बात का कड़ाई से पालन कराया जाए, जिससे कि हमारे नए क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण ना फैले. घनी बस्तियों पर विशेष नजर रखी जाए.

35 हजार से ज्यादा मजदूरों का वापस लाया गया

सीएम शिवराज ने बताया कि, देश के अन्य राज्यों से प्रदेश के करीब 35 हजार मजदूरों की वापसी कराई जा चुकी है. जबकि अन्य मजदूरों को भी लाने की तैयारियां जारी है. सभी मजदूरों की बॉर्डर पर हेल्थ स्क्रीनिंग की जा रही है, तथा भोजन आदि की भी अच्छी व्यवस्था की गई है . मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि, बसें एक साथ ना आएं तथा भीड़ ना हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details