मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

भोपाल: बच्चों ने खेली हर्बल होली, फूलों से बनाए रंग

बच्चे जिनका परिवार नहीं है, जो अक्सर त्यौहार मानने से वंचित रह जाते है. उन बच्चों के साथ मिलकर उन्होने पारंपरिक तरीके से फूलों के रंग तैयार किये, जिनसे आज सभी ने होली खेली. इस तरह इन बच्चों ने भी होली को एन्जॉय किया और पर्यावरण जागरूकता का भी संदेश लोगों तक गया.

By

Published : Mar 20, 2019, 8:47 PM IST

फूलों के रंग

भोपाल। होली के त्यौहार में भी लोग बाजार में मिलने वाले रंगों से ही रंग खेलते है पर इन रंगों में कई तरह के कैमिकल मिले होते है, जिनसे त्वचा संबंधी परेशानियां होने का खतरा होता है. लोगों में इसी बात की जागरुकता लाने के लिए राजधानी के कुछ बच्चों ने फूलों से रंग बनाकर आज होली खेली.


इन बच्चों की कोर्डिनेटर शिवानी घोष ने बताया कि वो बच्चे जिनका परिवार नहीं है, जो अक्सर त्यौहार मानने से वंचित रह जाते है. उन बच्चों के साथ मिलकर उन्होने पारंपरिक तरीके से फूलों के रंग तैयार किये, जिनसे आज सभी ने होली खेली. इस तरह इन बच्चों ने भी होली को एन्जॉय किया और पर्यावरण जागरूकता का भी संदेश लोगों तक गया.

फूलों के रंग


बच्चों ने बताया कि उन्होंने कई हफ़्तों पहले से पलाश के फूलों से रंग बनाना शुरू किया था ताकि उनसे होली खेली जा सकें. बच्चों ने पीले, हरे, लाल और नीले रंग बनाये है. जिनसे होली खेलकर उन्होने हर्बल होली मनाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details