मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

चुनाव में हुए काले धन के उपयोग का टूटा रिकॉर्ड, 4 चरणों में करीब 94 करोड़ रुपए का माल जब्त

मध्यप्रदेश के 8 सीटों पर आखिरी चरण का मतदान खत्म हो गया. वहीं चुनाव में काले धन के उपयोग के मामले में मध्यप्रदेश में पिछले साल का रिकॉर्ड टूट गया है. पिछले बार के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार 4 गुना ज्यादा काले धन का उपयोग किया गया है.

By

Published : May 19, 2019, 8:35 PM IST

चुनाव में उपयोग हुआ काला धन

भोपाल। लोकसभा चुनाव में मध्यप्रदेश में जमकर काले धन का इस्तेमाल किया गया है, चुनाव में काले धन के उपयोग के मामले में मध्यप्रदेश में पिछले साल का रिकॉर्ड टूट गया है. पिछले बार के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार 4 गुना ज्यादा काले धन का उपयोग किया गया है. 4 चरणों में हुए चुनाव में प्रदेश में 2 महीने में नकदी और शराब सहित करीब 94 करोड़ रुपए का माल जब्त किया गया.

2014 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश में कुल मिलाकर करीब 24 करोड़ रुपए का माल जब्त किया गया था लेकिन इस साल हुए लोकसभा चुनाव ने जब्ती के इस रिकॉर्ड को काफी पीछे छोड़ दिया है. इस बार के लोकसभा चुनाव में प्रदेश में सिर्फ नकदी ही 30 करोड़ से ज्यादा जब्त की गई है. इसके अलावा पिछले करीब 2 माह में प्रदेश भर में 33.4 लीटर शराब जब्त किए गए. जिसकी कीमत 31.75 करोड़ रूपया की गई है.

चुनाव में उपयोग हुआ काला धन

इसके अलावा चुनाव में नशीले पदार्थों की खेप भी जमकर पकड़ी गई. चुनाव आयोग द्वारा गठित की गई टीमों ने चुनाव के दौरान 20 हजार 558 किलो नशीले पदार्थ जब्त किए, जिसकी कीमत 11.68 करोड़ आंकी गई है. इसी तरह टीमों ने 8.97 करोड़ रुपए कीमत का 1715 किलो सोना चांदी जब्त किया है. कुल मिलाकर प्रदेश में 4 चरणों में हुए चुनावों के दौरान 94.14 करोड़ों रुपए की नकदी और माल जब्त किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details