मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

MP Board Exam: एमपी में बोर्ड पैटर्न से होंगे 5 वीं, 8 वीं एग्जाम, प्राइवेट और सरकारी दोनों स्कूलों में अनिवार्य

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह फैसला निजी और सरकारी दोनों स्कूलों में लागू होगा. उच्च शिक्षा मंत्री सोमवार को प्रशासन अकादमी में 14 शिक्षकों को राज्यस्तरीय सम्मान समारोह से सम्मानित कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने इस बात की घोषणा की.

By

Published : Sep 5, 2022, 4:44 PM IST

5th and 8th examinations
एमपी में 5वीं 8 वीं बोर्ड

भोपाल। मध्य प्रदेश में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं एक बार फिर बोर्ड होंगी. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह फैसला निजी और सरकारी दोनों स्कूलों में लागू होगा. उच्च शिक्षा मंत्री सोमवार को प्रशासन अकादमी में 14 शिक्षकों को राज्यस्तरीय सम्मान समारोह से सम्मानित कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने इस बात की घोषणा की. आठवीं और पांचवी के बोर्ड एग्जाम आखिरी बार 15 साल हुए थे. उसके बाद सरकार ने नया आदेश जारी करते हुए इन्हें लोकल क्लासेस कर दिया था. अब एक बार फिर दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षाएं बोर्ड के पैटर्न से ही ली जाएंगी.

एमपी में पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी, जानिए कब से हैं परीक्षाएं

माध्यमिक कक्षाओं के 6 शिक्षक सम्मानित:सोमवार को प्रशासनिक अकादमी में हुई शिक्षक दिवस समारोह में 14 शिक्षकों को सम्मानित किया गया. इनमें8 प्राइमरी टीचर और 5 मिडिल श्रेणी के 6 शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया. भोपाल के सुभाष एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य सुधाकर पाराशर और इंदौर के भी एक शिक्षक को सम्मानित किया गया. इससे पहले साल 2021 में 28 शिक्षकों को सम्मानित किया गया था.

2 साल पहले हुआ चयन,अब मिला सम्मान:शिक्षक सम्मान समारोह में भोपाल के शिक्षक राधाकृष्णन केशरी का भी सम्मान किया गया. खास बात यह है कि केशरी का 2 साल पहले सम्मानित किए जाने के लिए चयन हुआ था, लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा इसकी सूचना सार्वजनिक नहीं की गई थी. 2020 में अंतिम समय में उनका सम्मान रोक दिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details