मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

Bhopal Voter Campaign कांग्रेस और भाजपा मतदाता सूची को लेकर सतर्क, नए वोटरों को जोड़ने का अभियान चलाएंगे

अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा मतदाता सूची को लेकर बहुत सतर्क हैं. खासतौर पर कांग्रेस नए मतदाओं को जाेड़ने के लिए बूथ स्तर तक अभियान चलाएगी. कांग्रेस का फोकस मतदान का प्रतिशत बढ़ाने पर है. उसका मानना है वोट फीसद बढ़ने से उसे ही ज्यादा फायदा होगा. पिछले चुनाव में वोटर लिस्ट को लेकर बहुत ज्यादा गड़बड़ी की शिकायतें आयीं थीं. (bhopal voter campaign for assembly election) (bhopal congress and bjp cautious about voter list)

By

Published : Oct 13, 2022, 9:31 PM IST

bhopal congress and bjp cautious about voter list
कांग्रेस मतदाता सूची को लेकर ज्यादा सतर्क

भोपाल। प्रदेश में 2023 के विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के साथ निर्वाचन आयोग भी तैयारियों में जुट गया है. नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. यह अभियान 20 अक्टूबर तक चलेगा. उधर अब कांग्रेस भी प्रदेश भर में मतदाता सूची में गड़बड़ियों को खोजकर उन्हें दूर करने के लिए अभियान शुरू करने जा रही है. ताकि पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जा सकें और अपात्रों के नामों को सूची से हटाया जाए. पिछले विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने इसको लेकर जमकर शिकायतें की थी. कांग्रेस मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कांग्रेस मतदान केंद्र स्तर पर अभियान चलाएगी. (bhopal congress and bjp cautious about voter list)

Mission MP 2023 : Congress प्रभारी JP अग्रवाल ने बताया विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण का फार्मूला

पिछले चुनावों में जमकर हुई थी शिकायतेंः आगामी विधानसभा चुनाव में जीत सुनिष्चित करने के लिए कांग्रेस सभी 230 विधानसभा में बूथ स्तर तक मतदाता सूची को लेकर अभियान शुरू करने जा रही है. पिछले विधानसभा चुनाव और हाल में ही नगरीय निकाय चुनाव में मतदाता सूची को लेकर पक्ष और विपक्ष द्वारा जमकर शिकायतें की गई थी. इसमें कहा गया था कि मतदाताओं के बूथों को बदल दिया गया. 2018 के विधानसभा चुनाव के पहले भी कांग्रेस पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने और अपात्र मतदाताओं के नाम जोड़े जाने को लेकर कई शिकायतें की थी. नगरीय निकाय के सम्मेलन में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने सभी निकायों में बूथ स्तर तक मतदाता सूची की गड़बड़ियों को ढूंढकर उसमें सुधार कराने के लिए निर्देश दिए हैं. साथ ही जिला प्रभारी और सह प्रभारियों से कहा गया है कि बूथ स्तर तक मतदाताओं के घर-घर जाकर उनके नामों का सत्यापन किया जाए.(There were a lot of complaints in last elections) (bhopal congress and bjp cautious about voter list)

मतदाता प्रतिशत बढ़ाने की कोशिशः अपने इस अभियान के जरिए कांग्रेस आगामी चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की भी कोशिश में जुट गई है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 40.9 फीसदी वोट मिले थे और उसे 1 करोड़ 55 हजार 95 हजार 153 वोट मिले थे. जबकि बीजेपी को 41 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस नेताओं का मानना है कि पार्टी के पक्ष में मतदान प्रतिषत बढ़ाए बिना आगामी चुनाव में सत्ता तक नहीं पहुंचा जा सकेगा. बीजेपी पहले ही 10 फीसदी वोट बैंक बढ़ाने बूथ शसक्तिकरण अभियान शुरू कर चुकी है. होने वाले चुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए 20 अक्टूबर तक अभियान चलाया जा रहा है. इसमें कॉलेजों में जाकर युवाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जा रहे हैं. (bhopal efforts to increase voter percentage)

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details