मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

आम बजट को लेकर युवा संतुष्ट, कहा- नई शिक्षा नीति से बेहतर होगी पढ़ाई

आम बजट पर सभी की प्रतिक्रियाएं आनी शुरु हो गई हैं. इस बजट से प्रदेश के युवाओं में संतुष्टि नजर आई. युवाओं का कहना है कि बजट में शिक्षा के लिए बहुत कुछ किया गया है देश में नई शिक्षा नीति आने से छात्रों को फायदा मिलेगा.

By

Published : Feb 1, 2020, 5:29 PM IST

budget-2020-21
बजट पर छात्राओं की राय

भोपाल। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का बजट पेश किया. इस बजट से प्रदेश के युवाओं में संतुष्टि नजर आई युवाओं ने इस बजट की सराहना की. भोपाल के एमएलबी गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं ने बजट की सराहना करते हुए कहा पहली बार बजट में शिक्षा के लिए बड़ी धनराशि तय की गई है, जो सरकार का एक सराहनीय कदम है. इससे रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे.

बजट पर छात्राओं की राय


एमएलबी गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं ने बजट की सराहना करते हुए कहा बजट 2020 और 21 में शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी धनराशि तय की गई है, जो छात्रों के लिए फायदेमंद है. छात्राओं ने कहा जहां बेरोजगारी बड़ा मुद्दा बना हुआ है उसे दूर करने के लिए सरकार ने विचार-विमर्श किया जो सराहनीय है. छात्राओं ने सरकार की नई शिक्षा नीति की सराहना की है इसके साथ ही जिला अस्पताल में मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना को भी युवाओं ने खास पसंद किया है. बजट 2020 - 21 में शिक्षा के क्षेत्र में 99,300 करोड रुपए की राशि आवंटित करने की घोषणा की है. इसके साथ ही कौशल विकास के लिए 3000 करोड़ रुपए आवंटित की गई है.


आएगी नई शिक्षा नीति
देश में नई शिक्षा नीति लागू करने की घोषणा भी वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान की है. अभी तक देश में 1986 की ही शिक्षा नीति चली आ रही थी तब से अब तक सरकार समय-समय पर संशोधन करती आ रही है लेकिन मोदी सरकार ने अब पूरी तरह नई शिक्षा नीति लाने की घोषणा भी बजट भाषण में कर दी है. नई शिक्षा नीति में नीति आयोग की तर्ज पर राष्ट्रीय शिक्षा आयोग बनाए जाने की बात कही है इसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे नई शिक्षा नीति में स्कूलों में तीन लैंग्वेज पढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय किया जाएगा यह भी निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details