मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Nov 18, 2021, 3:41 PM IST

Updated : Nov 18, 2021, 5:52 PM IST

ETV Bharat / city

बदलेगा Habibganj Police Station का नाम! गृह विभाग को भेजा गया प्रस्ताव, गृहमंत्री बोले- जल्द किया जाएगा विचार

भोपाल (Bhopal News) के हबीबगंज पुलिस थाने (Habibganj Police Station) का नाम भी अब बदल सकता है. इस संबंध में एक प्रस्ताव भी गृह विभाग को भेजा गया है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) के मुताबिक, इसपर जल्द ही विचार किया जाएगा. बता दें हाल ही में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर (Habibganj Railway Station Renamed) इसे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (Rani Kamlapati Railway Station) कर दिया गया है.

Habibganj Police Station Renamed
हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलेगा

भोपाल (Bhopal News)।राजधानी के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने (Habibganj Railway Station Renamed) के बाद हबीबगंज पुलिस थाने का नाम भी बदलने (Habibganj police station) की तैयारी हो रही है. इस संबंध में एक प्रस्ताव भी गृह विभाग को मिला है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) के मुताबिक, इसको लेकर विचार किया जा रहा है, जल्द ही इसपर कोई फैसला लिया जाएगा. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही हबीबगंज पुलिस थाने को नया नाम मिल जाएगा.

हबीबगंज पुलिस थाने का नाम बदलेगा
भोपाल के विश्व स्तरीय हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (Rani Kamlapati Railway Station) कर दिया गया है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हाल ही में इस स्टेशन का लोकार्पण किया. रानी कमलापति भोपाल की आखरी हिंदू आदिवासी रानी थी. हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने को लेकर लंबे समय से कवायद चल रही थी. हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने के बाद अब भोपाल की हबीबगंज पुलिस स्टेशन के नाम को भी बदलने की तैयारी की जा रही है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से जब इसको लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें हबीबगंज पुलिस स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, इसको लेकर जल्द ही विचार किया जाएगा.

नाम बदलने की लगातार उठ रही मांगे
भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल किए जाने को लेकर भी लगातार मांग उठती रही है. भोपाल के नाम को लेकर पूर्व में भोपाल नगर निगम परिषद द्वारा एक प्रस्ताव पारित कर इसे राज्य शासन को भेजा गया था. हालांकि राज्य शासन ने इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया है. इसको लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा से जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि फिलहाल भोपाल के नाम बदलने को लेकर कोई प्रस्ताव उनके पास नहीं है.

MP में Comedian Veer Das की एंट्री बैन, गृहमंत्री बोले- आधिकारिक खेद जताएं, नहीं तो मप्र में कार्यक्रम नहीं होने देंगे

राजधानी भोपाल की लाल घाटी और हलालपुर बस स्टैंड और हलाली पुरा देव के नाम बदलने को लेकर भी मांग उठ चुकी है. भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर इनका नाम बदलने की शासन से मांग कर चुकी हैं. उन्होंने कहा था कि यह नाम पूर्व मुस्लिम शासकों की क्रूरता की याद दिलाते हैं, इसलिए इन्हें बदला जाना चाहिए.

Last Updated : Nov 18, 2021, 5:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details