मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

भोपाल नगर निगम क्षेत्र से बाहर 25 किमी तक चलेंगी नगरीय बसें, महिलाओं के लिए पैनिक बटन की सुविधा, CM ने दिखाई हरी झंडी

भोपाल नगर निगम क्षेत्र से बाहर 25 किलोमीटर तक नगरीय बसें चलेंगी. सीएम शिवराज ने 50 नवीन मिनी बसों के संचालन को हरी झंडी दिखाकर वर्चअल शुभारंभ किया.

By

Published : Aug 24, 2021, 8:43 PM IST

25 किमी तक चलेंगी नगरीय बसें
25 किमी तक चलेंगी नगरीय बसें

भोपाल।भोपाल नगर निगम क्षेत्र से बाहर 25 किलोमीटर तक नगरीय बसें चलेंगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इन बाहरी क्षेत्रों के रहवासियों, श्रमिकों, छात्र-छात्राओं के आवागमन के लिए बीसीएलएल बसों को नगरीय बस संचालन की श्रेणी में अधिसूचित किया जाएगा. इससे कान्हा सैया, हिनोतिया बंगरसिया, रातीबड़, बिलकिसगंज, बागरोदा, सूखी सेवनिया, फंदा और परवलिया जैसे बाहरी क्षेत्रों के रहवासी रियायती दरों पर नगरीय बस सेवा से लाभान्वित होंगे. छात्र-छात्राओं, मजदूरों और ग्रामीण भाई-बहनों को आने-जाने की किफायती और सुरक्षित सुविधा उपलब्ध हो सकेंगी. इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में भी ऐसी ही व्यवस्था की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने बसों को दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री शिवराज ने भोपाल के नगरीय मार्गों पर 50 नवीन मिनी बसों के संचालन को हरी झंडी दिखाकर वर्चअल शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने साढ़े 6 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित अहमदपुर शुद्ध जल पंप गृह का वर्चुअल लोकार्पण भी किया. निवास पर आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, प्रमुख सचिव नगरीय विकास मनीष सिंह समेत अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.

बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए होगा पैनिक बटन

मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में परिवहन सुविधाएं देने के लिए बेहतर बसों की व्यवस्था की गई है. आम नागरिकों के लिए बसों का परिवहन बहुत आवश्यक है. सुरक्षित और आरामदायक सफर के लिए मंगलवार से आरंभ हुई 50 बसों में कई तरह की व्यवस्था की गई हैं. जीपीएस सिस्टम, पैनिक बटन, सीसीटीवी कैमरा, ऑनलाइन मॉनीटिरिंग जैसी खास व्यवस्थाएं हैं. इसमें महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन की विशेष व्यवस्था है. प्रदेश में 1100 नई बसों का संचालन होगा. भोपाल को 300 बसों की सौगात और शेष बसें जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर को उपलब्ध कराई जायेंगी.

भोपाल की जनता को मिलेगा नर्मदा का जल

कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि भोपाल में हर बहन-भाई को शुद्ध पीने का पानी मिले, यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. आज लोकार्पित अहमदपुर के लगभग 45 एमएलडी क्षमता के पंप गृह से 24 उच्च स्तरीय टंकियों, निजी कॉलोनियों की उच्च स्तरीय टंकियों और पंप वेलों को भरा जाएगा. पंप के कमांड क्षेत्र में लगभग 300 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई गई हैं. इससे 3 लाख की आबादी के पानी संकट को समाप्त किया जा सकेगा. भोपाल को नर्मदा, कोलार, बड़ा तालाब और केरवा से जल प्रदाय किया जाता है. हमारा मुख्य उद्देश्य नर्मदा जी के पानी को बेहतर ढंग से भोपाल में पहुंचाना है और इसके लिए आवश्यक व्यवस्था लगातार जारी है.

Vaccination Mahaabhiyan: चुनाव जैसी तैयारियां, शिवराज बोले-वैक्सीन नहीं लगवाने वालों की लिस्ट हो तैयार

टीकाकरण और कोरोना अनुकूल व्यवहार जरूरी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 25 और 26 अगस्त को वैक्सीनेशन का महाअभियान-2 आरंभ हो रहा है. इसमें 25 अगस्त को वैक्सीन की दोनों डोज और 26 अगस्त को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी. कई लोग पहला डोज लगवाकर भूल गये, उन्होंने दूसरा डोज नहीं लगवाया. दूसरा डोज नहीं लगवाएंगे तो पहला डोज बेकार हो जायेगा. कोरोना पर नियंत्रण, टीकाकरण और कोरोना अनुकूल व्यवहार से ही संभव है. कोरोना पर नियंत्रण की स्थिति में ही जीवन सामान्य हो सकेगा. मुख्यमंत्री शिवराज ने भोपालवासियों से 25 और 26 अगस्त के टीकाकरण महाअभियान में भाग लेने की अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details