मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मकान और जमीन खरीदने का सपना होगा महंगा, भोपाल और आसपास की इन जगहों पर बढ़ने जा रहे हैं दाम

By

Published : Feb 7, 2022, 4:55 PM IST

भोपाल में करीब 200 नई लोकेशन (200 new locations in bhopal) पर जमीनों के दाम बढ़ाने की तैयारी (land prices will increase in bhopal) चल रही है. वहीं जिन वार्डों में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट है वहां ट्रैक के दोनों तरफ 50 मीटर जगह छोड़कर कई लोकेशनों पर नए रेट बढ़ने वाले हैं. अगले सप्ताह होने वाली उप जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में प्रस्ताव फाइनल करके भेज दिए जाएंगे. (Bhopal New property prices)

land prices increase in bhopal
भोपाल में जमीन के बढ़ेंगे दाम

भोपाल।इस समय अगर आम इंसान की सबसे बड़ी कोई समस्या है तो वह है महंगाई. अनाज, पेट्रोल-डीजल से लेकर (Bhopal New property prices) ऐसी कोई वस्तु नहीं है जिसके दाम आसमान न छू रहे हों. रोटी, कपड़ा और मकान इंसान की मूलभूत जरूरतों में शामिल है. लेकिन इनमें मकान बनाने का सपना और महंगा हो सकता है. भोपाल में करीब 200 नई लोकेशन पर जमीनों के दाम बढ़ाने की तैयारी चल रही है. अगले सप्ताह होने वाली उप जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में प्रस्ताव फाइनल करके भेज दिए जाएंगे. (land prices will increase in bhopal)

जिला मूल्यांकन समिति को भेजे जाएंगे प्रस्ताव

भोपाल में लगातार आबादी बढ़ती जा रही है. जिस कारण नई कलेक्टर गाइडलाइन में गांव और शहरी क्षेत्र के 200 से ज्यादा नए क्षेत्र शामिल किए जा रहे हैं. क्षेत्र नए हैं तो जमीनों के दाम भी दाम प्रस्तावित किये जा रहे हैं. साथ ही आस-पास की जिन चार कॉलोनियों के रेट बढ़ने वाले हैं वहां की लोकेशन को भी मर्ज कर दिया गया है. अगले हफ्ते होने वाली बैठक में ये प्रस्ताव फाइनल करके भोपाल कलेक्टर की अध्यक्षता वाली जिला मूल्यांकन समिति को भेज दिए जाएंगे. पंजीयन अफसर बढ़ी दरों पर हुई रजिस्ट्री को आधार बनाने के साथ किस क्षेत्र में ज्यादा नामांतरण हो रहे हैं, इसे भी आधार बना रहे हैं.

लांबाखेड़ा और नीलबड़ में 5 से 10 फीसदी बढ़ सकते हैं दाम

भोपाल के लांबाखेड़ा और नीलबड़ इलाके में पिछले एक साल में सबसे ज्यादा नामांतरण के आवेदन आए हैं, इसलिए इन दो क्षेत्रों की कई लोकेशनों पर रजिस्ट्री भी अधिक कीमत पर हुई हैं. इसलिए ये दोनों क्षेत्र नवविकसित क्षेत्रों में रखे गए हैं. यहां की कई लोकेशनों पर 5 से 10 फीसदी रेट बढ़ाने की कवायद चल रही है. इसके अलावा रायसेन रोड भी तेजी से विकास हो रहा है. जाटखेड़ी और मिसरोद में जमीनें पहले से ही काफी महंगी हैं, जिस वजह से यहां बहुत कम बढ़ोतरी की जाएगी.

नकद टिकट खरीदने का झंझट खत्म! डिजिटल भुगतान पर रेलवे यात्रियों को मिल रहा डिस्काउंट

मेट्रो के करीब जमीन के बढ़ेंगे दाम

जिन वार्डों में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट है वहां ट्रैक के दोनों तरफ 50 मीटर जगह छोड़कर कई लोकेशनों पर नए रेट बढ़ाने की तैयारी चल रही है. इससे करीब नौ वार्डों की जमीनों के रेट पर असर पड़ेगा, क्योंकि यहां पर 15 से 20 प्रतिशत की बढ़त की जा सकती है. इसके अलावा होशंगाबाद रोड पर 10 फीसदी, खजूरी सड़क पर 8 फीसदी, परवलिया और खजूरी सड़क पर 10 फीसदी तक दाम बढ़ाए जा सकते हैं. वहीं कोलार इलाके में जमीनों की कीत 5 फीसदी बढ़ाई जा सकती है.

(land prices will increase in bhopal) (Bhopal New property prices) (Bhopal collector guideline)

ABOUT THE AUTHOR

...view details