मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, डैम और विसर्जन घाटों पर पुलिस जवान तैनात

By

Published : Aug 29, 2020, 4:59 PM IST

लगातार हो रही भारी बारिश के चलते भोपाल में पुलिस के जवानों को डैम और विसर्जन घाटों पर तैनात किया गया है. इन स्थानों पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है. पढ़िए पूरी खबर..

Administration on alert in Bhopal after heavy rains
राजधानी में प्रशासन अलर्ट पर

भोपाल।राजधानी भोपाल और आसपास हो रही भारी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं. लगातार बारिश के बाद डैमों का जलस्तर भी बढ़ रहा है. लगातार हो रही तेज बारिश और गणेश विसर्जन को देखते हुए पुलिस ने भी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम कर लिये हैं. भदभदा और कलियासोत डैम समेत सभी विसर्जन घाटों पर पुलिस के जवानों तैनात किया गया है. इन स्थानों पर वाहनों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

राजधानी में प्रशासन अलर्ट पर
राजधानी भोपाल में पिछले 24 घंटे से लगातार तेज बारिश हो रही है. जिसके चलते भदभदा और कलियासोत डैम के गेट भी खोले गए हैं. अक्सर डैम के गेट खुलने पर लोग अनावश्यक डैम के आसपास भीड़ लगा लेते हैं और घूमने निकल जाते हैं. जिसको लेकर भोपाल पुलिस भी सख्त हो गई है.
भदभदा डैम

राजधानी के भदभदा और कलियासोत डैम पर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं और यहां पुलिस जवान तैनात किए गए हैं. डैम के दोनों तरफ बैरिकेडिंग की गई है और यहां आने वाले वाहनों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. ताकि अनावश्यक भीड़ इकट्ठी ना हो और किसी तरह की कोई अप्रिय घटना ना घटे.

गणेश विसर्जन पर रोक
इसके अलावा गणेश प्रतिमा विसर्जन पर भी जिला प्रशासन की दिशा निर्देश अनुसार रोक लगाई गई है, लिहाजा भोपाल के विसर्जन घाटों पर भी पुलिस के जवान तैनात हैं. जवान चौकसी कर रहे हैं कि, कहीं इन घाटों पर कोई गणेश प्रतिमा का विसर्जन ना करे.

अगले दो दिन और बारिश के आसार
शनिवार सुबह 6 बजे तक इस दरम्यान भोपाल शहर में 97.7 मिमी पानी गिर चुका था, जबकि भोपाल जिले में 80.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. इसमें बैरागढ़, कोलार और नबीबाग में दर्ज बारिश के आंकड़े शामिल किए गए हैं. इसके चलते भदभदा डैम फुल हो गया, उसके सुबह ही 4 गेट खोलने पड़े. गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी रातभर पानी गिरा. रुक-रुककर हो रही तेज बारिश के कारण शहर के डैम से लेकर अंडरब्रिज और सड़कें तक ओवरफ्लो हों गईं. साथ ही मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक इसी तरह बारिश होने की संभावना जताई है.

बारिश से लोग परेशान
लगातार बारिश के कारण निचले इलाके की झुग्गी बस्तियों में मकान की छतें गिर गईं. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ. इधर, शाहपुरा लेक के पास रोड पर पानी भरने से लोगों को गाड़ी निकालने में काफी परेशानी हुई. इसके कारण नगर निगम और जिला प्रशासन का अमला सड़कों पर उतर आया. शहरभर में जलभराव की स्थिति का जायजा लिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details