मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

Laborer Got Diamond: मजदूर की किस्मत चमकी, पन्ना की धरा ने उगला 3.15 कैरेट का हीरा, 7 लाख है अनुमानित कीमत

मजदूर सुरेंद्र लोधी की किस्मत उस समय चमक उठी जब उसे चमचमाता हुआ 3.15 कैरेट का जेम्स क्वालिटी का हीरा मिला. मजदूर ने हीरे को जिला हीरा कार्यलय में जमा करवा दिया है

By

Published : Jun 24, 2022, 9:40 PM IST

Laborer Got Diamond
पन्ना में मजदूर को मिला हीरा

पन्ना।देश दुनिया में बेशकीमती हीरों के लिए जानी जाने वाली पन्ना की धरा ने एक बार फिर रंक को राजा बना दिया है. शुक्रवार को मजदूर सुरेंद्र पाल लोधी के साथ भी कुछ ऐसा ही कुछ हुआ. पन्ना के कृष्णा कल्याणपुर पट्टी में पिछले 9 महीने से पट्टे पर खदान लिए मजदूर सुरेंद्र लोधी की किस्मत उस समय चमक उठी जब उसे चमचमाता हुआ 3.15 कैरेट का जेम्स क्वालिटी का हीरा मिला. मजदूर ने हीरे को जिला हीरा कार्यलय में जमा करवा दिया है. अब इसे नीलामी में रखा जाएगा.

पन्ना में मजदूर को मिला हीरा

9 माह पहले ली थी 10X10 की खदान: कोविड के दौरान लगे लॉकडाउन के बाद उद्योग धंधे काफी प्रभावित हुए. काम बंद होने से ज्यादातर मजदूर जो यहां से महानगरों की ओर पलायन करते हैं वे अपने घर वापस आ गए. रोजगार बंद होने से लौटे मजदूर सुरेंद्र पाल लोधी ने पन्ना आकर हीरा खदान पट्टे पर लेने की सोची. हीरा कार्यालय से 10 बाईं 10 का पट्टा बनवा कर उन्होंने कृष्णा कल्याणपुर पट्टी में हीरे की खदान लगाई. 9 माह की कड़ी मेहनत के बाद आज उसे खदान में एक चमचमाता हुआ हीरा मिला.जिसे देख मजदूर सुरेंद्र की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

अब अपना घर बनवाएगा सुरेंद्र:हीरे को आने वाली नीलामी में रखा जाएगा. मजदूर सुरेंद्र का कहना है कि हीरे की नीलामी से मिलने वाले पैसों से वह अपना घर बनवाएगा और अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई में इसे खर्च करेगा. हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि यह जेम्स क्वालिटी का हीरा है जिसकी अच्छी कीमत मिलती है. हीरे के अनुमानित कीमत 15 लाख के आसपास हो सकती है. आने वाली नीलामी में इस हीरे को रखा जाएगा और 12% रॉयल्टी काटकर बाकी पैसा मजदूर को दे दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details