मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 8 लोगों की गई जान, सीएम ने जताया दु:ख

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आकाशीय बिजली (thunder storm) पिछले 48 घंटों में कहर बन कर गिरी है जिसकी जद में आने से 8 लोगों की जान चली गई. घटना पर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने दु:ख जताया है.

By

Published : Jul 12, 2021, 10:49 PM IST

Updated : Jul 12, 2021, 11:23 PM IST

thunder storm
आकाशीय बिजली

हैदराबाद। मध्य प्रदेश के (Madhya Pradesh) अलग-अलग इलाकों में आकाशीय बिजली (thunder storm) गिरने से पिछले 48 घंटों में 8 लोगों की मौत हो चुकी है. तीन लोगों की शिवपुरी में जान चली गई, जबकि दतिया में दो मसूम बच्चियों की बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई. वहीं, ग्वालियर में दो चरवाह अचानक गिरी बिजली की जद में आ गये और उनकी भी मौत हो गई. इसके अलावा शहडोल में धान की रोपाई कर रहे एक किसान की भी बिजली गिरने से मौत हो गई है, आकाशीय बिजली की घटना में मरने वालों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दु:ख जताया है.

दतिया (Datia) में दो मासूम बच्चियों की मौत

वहीं, दतिया जिले के जिगना थाना क्षेत्र में बिजली गिरने से दो मासूम बच्चियों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि दोनों बच्चियां क्षेत्र के ग्राम सनोरा में एक माता के मंदिर पर आई थीं, तभी तेज आंधी तूफान के साथ बारिश होने लगी और आकाशीय बिजली गिरने से दोनों मासूमों की मौके पर ही मौत हो गई. मरने वाली दोनों मासूमों की उम्र 10 और 17 साल थी.

शहडोल (Shahdol) में एक किसान की गई जान

शहडोल जिले के केशवाही चौकी के अंतर्गत ग्राम ढोलकु में धान की रोपाई कर रहे एक किसान की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि एक अन्य किसान गंभीर रूप से झुलस गया जिसका इलाज अस्पताल में चल रहा है. ये दोनों किसान धान की रोपाई के लिए ससुराल आये थे.

यूपी-राजस्थान और एमपी में आकाशीय बिजली का कहर, 60 से अधिक लोगों की मौत

शिवपुरी (Shivpuri) जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में तीन लोगों की मौत

शिवपुरी जिले में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की जान चली गई. इतना ही नहीं आकाशीय बिजली ने कई मवेशियों को भी अपना शिकार बनाया है. करैरा तहसील के बरौदी गांव में एक 16 वर्षीय चरवाह की आकाशीय बिजली गिरने मौत हो गई. वो एक पहाड़ी पर खड़ा होकर बकरियां चरा रहा था. हादसे के दौरान चरवाह के कुछ साथी भी पहाड़ी के नीचे छिपे थे, जो झुलस गए. सभी का इलाज अस्पताल में जारी है.

वहीं, पोहरी तहसील के बमरा गांव में 15 साल के लड़के की भी आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई. वह घर के बाहर पेड़ के नीचे खड़ा था, इस दौरान उस पर आकाशीय बिजली गिर गई और उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया. इसके अलावा कोलारस तहसील के बौलाज (हीरापुर) गांव में 15 वर्षीय लड़की की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि लड़की अपने घर के आंगन में थी, तभी आसमान से बिजली गिरी, जिसमें उसकी जान चली गई.


ग्वालियर (Gwalior) में दो लोग आकाशीय बिजली के शिकार

ग्वालियर में भी आकाशीय बिजली गिरने से दो चरवाह किशोरों की मौत हो गई, जबकि दो गंभीर रूप से झुलस गए. घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ये घटना तब हुई जब चरवाहे भेड़ों को चराने गए थे. बारिश के चलते ये चारों एक पेड़ के नीचे रुक गए और बिजली के शिकार हो गये. मरने वाले कोरांव के भगेसर गांव के हैं जिनकी उम्र तेरह और बारह साल है.

Last Updated : Jul 12, 2021, 11:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details