मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

मंदसौर गोलीकांड की चौथी बरसी आज, किसानों की मौत पर खूब हुई सियासत, पर नहीं मिला इंसाफ

मंदसौर गोलीकांड की चौथी बरसी पर किसान संगठनों ने एक बार फिर किसानों को न्याय दिलाने की मांग की. किसान यूनियन का कहना है कि अगर सरकार ने जल्द उचित कदम नहीं उठाया तो प्रदेश में बड़ा आंदोलन किया जाएगा, वहीं बीजेपी और कांग्रेस मामले में एक-दूसरे पर आरोप लगाते नजर आए.

By

Published : Jun 6, 2020, 8:09 AM IST

Updated : Jun 6, 2021, 8:09 AM IST

farmer movement
मंदसौर गोलीकांड

भोपाल। मध्य प्रदेश मंदसौर जिले में 6 जून 2017 की तारीख याद करते ही उन 6 किसानों के परिवारों की तस्वीर जेहन में आती है. जिनकी मौत किसान आंदोलन के दौरान हुई थी. मंदसौर जिले ही पिपलिया मंडी में 1 जून से चल रहा किसान आंदोलन 6 जून को हिंसक हो गया. तनाव बढ़ने पर पुलिस ने गोलियां चला दी. जिसमें 6 किसानों की मौत हो गई थी. मंदसौर आंदोलन की बरसी पर किसान संगठनों ने किसान आंदोलन में मृत किसानों के लिए न्याय की मांग उठाई है.

अनिल यादव, प्रदेश अध्यक्ष, किसान यूनियन

शिवराज सरकार ने गोली कांड की जांच के लिए जांच आयोग भी गठित किया, लेकिन जांच आयोग ने पुलिस को क्लीन चिट दे दी. जिसमें कहा गया कहा कि आत्मरक्षा के लिए पुलिस को गोली चलानी पड़ी. 2018 के मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा मंदसौर गोलीकांड और किसान ही बने. चुनाव के बाद प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी लेकिन मंदसौर गोलीकांड का मुद्दा जस का तस बना रहा.

किसान संगठन करेगा आंदोलन

मंदसौर गोलीकांड की तीसरी बरसी पर पीड़ित किसानों के जख्म फिर हरे हो गए हैं. लेकिन जब न्याय की बात आती है तो सवाल उठते हैं कि 6 किसान परिवारों को अपने बेटे खोने के बाद क्या मिला. राजनीतिक दल एक-दूसरे पर दोषारोपण करते हैं और एक दूसरे को किसान हितैषी बताते हैं, लेकिन किसान संगठनों का कहना है कि आज भी मृतक किसानों के परिवार न्याय की उम्मीद लगाए हुए हैं और हम भी न्याय के लिए आवाज उठा रहे हैं.

मामले में भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव कहते हैं कि मंदसौर गोलीकांड को लेकर किसानों और उनके परिवारों के बीच चिंता आज भी है. तीन साल बाद भी किसानों के परिवारों को न्याय नहीं मिला है. बीजेपी और कांग्रेस ने वादे तो बड़े-बड़े किए लेकिन काम कुछ नहीं किया. किसानों को गुंडा तक कह दिया गया. उन्होंने कहा कि अगर पीड़ित किसान परिवारों को जल्द न्याय नहीं मिला तो प्रदेश में बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया मंदसौर गोलीकांड का आरोप

कांग्रेस प्रवक्ता अजय सिंह ने मंदसौर गोलीकांड का आरोप बीजेपी पर लगाया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पीड़ित परिवार के साथ हैं, लेकिन जिस घटना ने प्रदेश की बीजेपी सरकार को सत्ता से अलग किया था. वही शिवराज आज फिर धोखे से प्रदेश की सत्ता में आ गए हैं. आज किसानों में फिर बेचैनी का माहौल है, किसान अपनी पैदावार बेचने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा है. अन्नदाता को परेशान किया जा रहा है. लेकिन किसान परेशान न हो उपचुनाव के बाद फिर मध्यप्रदेश में फिर कांग्रेस की सरकार बनेगी और किसानों की सभी मांगे पूरी की जाएगी.

अजय सिंह यादव, कांग्रेस प्रवक्ता

बीजेपी ने किया पलटवार

बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल का कहना है कि मंदसौर का जो घटनाक्रम तीन साल पहले हुआ था वह दुर्भाग्यजनक है. विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस आरोप लगाती है, लेकिन जब सरकार में आई तो उसी रिपोर्ट को सही माना. कांग्रेस सरकार ने खुद विधानसभा में जवाब दिया था. किसानों के प्रति संवेदना के साथ उनकी मांगों के समाधान की तरफ बीजेपी सरकार पूरी कोशिश कर रही है. किसान कांग्रेस की 13 महीने की सरकार में दुखी हो गया है. इसलिए कांग्रेस किसानों के नाम पर राजनीति न करे.

रजनीश अग्रवाल, प्रवक्ता, बीजेपी
Last Updated : Jun 6, 2021, 8:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details