मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

ओपन बोर्ड: 17 अगस्त से शुरू होंगी रुक जाना नहीं योजना के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा

मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड ने रुक जाना नहीं योजना के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख तय कर दी हैं. ये परीक्षाएं 17 अगस्त से शुरु होंगी. हर साल जून में होने वाली ये परीक्षाएं इस साल कोरोना संक्रमण के कारण अगस्त में आयोजित हो रही हैं.

By

Published : Aug 13, 2020, 6:23 PM IST

exams under ruk jana nahi scheme
मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड

भोपाल। राज्य ओपन बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं, 12वीं की रुक जाना नहीं परीक्षा 17 अगस्त से प्रारंभ होंगी. हर साल रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत परीक्षाएं जून के महीने में हो जाती थीं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते अगस्त के महीने में ये परिक्षाएं आयोजित होंगी. जानकारी के मुताबिक इस साल इस परीक्षा में 10वीं कक्षा के 86 हजार विद्यार्थी और 12वीं कक्षा के 68 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे.

रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षा

कब तक चलेगी परीक्षाएं-

  • कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 17 अगस्त से शुरू होंगी जो कि 28 अगस्त तक चलेंगी.
  • कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 17 अगस्त से शुरु होकर 2 सितंबर तक चलेंगी.

रुक जाना नहीं योजना
रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत ऐसे छात्रों के लिए परिक्षा आयोजित की जाती है, जो छात्र कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम को पहले चरण में पास नहीं कर पाते हैं. इन छात्रों को दोबारा मौका देने के लिए रुक जाना नहीं योजना के तहत राज्य ओपन बोर्ड की परीक्षा की शुरुआत की गई थी.

इन परीक्षाओं में विद्यार्थी अगर 10वीं या 12वीं कक्षा में फेल हो जाता है तो उसे दूसरी बार रुक जाना नहीं योजना में मौका मिलता है. वहीं इस दूसरे चरण की परीक्षा में विद्यार्थी को सिर्फ उसी सब्जेक्ट की परीक्षा देनी होती है, जिसमें वह पहले चरण में फेल हुआ हो.

राज्य ओपन बोर्ड संचालक पीआर तिवारी ने बताया रुक जाना नहीं योजना के तहत इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जो जून के महीने में आयोजित की जाती थीं, वह अगस्त में आयोजित की जाएंगी. इन परीक्षाओं में एक लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे. वहीं मदरसा बोर्ड और CBSE के हैं ऐसे दस हजार छात्र परीक्षा देंगे.

2019 में शामलि हुए CBSE के छात्र

2016 में मध्य प्रदेश शासन ने रूक जाना नहीं योजना की शुरूआत की थी, जिसमेंमाध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं व 12वीं में फेल होने वाले छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया गया था. जिसमें हर साल करीब डेढ़ लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होते हैं. वहीं 2019 में मप्र राज्य ओपन स्कूल द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा में CBSE के देशभर के छात्रों को शामिल करने के कही गई थी, जिनके परीक्षा केंद्र मप्र के जिलों में रहते हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करते हुए होगी परीक्षा
कोविड-19 के चलते इस साल प्रदेश में परीक्षा केंद्रों की संख्या ज्यादा की गई है, क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विद्यार्थियों का सीटिंग अरेंजमेंट करना होगा. वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के साथ परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग की जाएगी. साथी हर परीक्षा केंद्र पर एक आइसोलेशन रूम भी बनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details