मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

ऑनलाइन प्रक्रिया से होंगे शिक्षकों के तबादले, जल्द ही अमल में आएगी नई तबादला नीति

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिक्षकों के लिए नई तबादला नीति को मंजूरी दे दी है. नई नीति के मुताबिक शिक्षकों को तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

By

Published : Jun 19, 2019, 2:55 PM IST

भोपाल

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिक्षकों की तबादला प्रकिया में बड़ा बदलाव करते हुए उसे ऑनलाइन कर दिया है. नये नियमों के मुताबिक तबादले के लिए शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके साथ ही शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन में 20 चॉइस बतानी होगी. प्रदेश में शिक्षकों के तबादले ऑनलाइन प्रक्रिया से होंगे.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में सीएम कमलनाथ ने नए प्रारूप पर सभी की सहमति के बाद तबादला नीति में संशोधन के निर्देश दिए हैं. वहीं शिक्षा विभाग सामान्य प्रशासन विभाग को प्रस्ताव बनाकर भेजेगा. शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन के साथ 20 चॉइस बतानी होगी, इनमें से खाली जगहों पर शिक्षक का तबादला किया जाएगा.

ऑनलाइन प्रकिया से होंगे शिक्षकों के तबादले

बता दें कि शिक्षकों द्वारा स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी के पास तबादलों के हजारों आवेदन पहुंच चुके हैं. हालांकि कई विधायक ऑनलाइन प्रक्रिया को ऑफलाइन करने का दबाव बना रहे थे, लेकिन शिक्षा विभाग के आला अधिकारी तबादला प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के पक्ष में खड़े हैं.

इस पर एक राय नहीं बनती देख सीएम कमलनाथ ने शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों और विभागीय मंत्री प्रभु राम चौधरी के साथ बैठक की. जिसमें तबादलों के आवेदन ऑनलाइन लेने का निर्णय लिया गया है. साथ ही तय किया गया है कि शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन के साथ 20 चॉइस भरकर देनी होंगी.

शिक्षकों की ऑनलाइन तबादला प्रक्रिया जनजाति कार्य विभाग के पोर्टल पर होगी. इससे पहले भी पूर्ववर्ती शिवराज सिंह सरकार ने 2 साल पहले ऑनलाइन ट्रांसफर का प्रावधान किया था. इसमें हाई स्कूल और सेकेंडरी स्कूलों के टीचरों की तबादले किए गए थे, लेकिन विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में आचार संहिता लगने के कारण प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के तबादलों की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details