मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

इंदौर: चुनावी तैयारियां अंतिम चरण में, मतदान के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान

लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही चुनावी तैयारियां जोरों पर हैं. इस बार के लोकसभा चुनाव में इंदौर में करीब 25 लाख 70 हजार मतदाता इंदौर लोकसभा सीट के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिसके लिए चुनाव आयोग ने कमर कस ली है.

By

Published : Mar 26, 2019, 8:00 PM IST

चुनाव


इंदौर। लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही चुनावी तैयारियां जोरों पर हैं. इस बार के लोकसभा चुनाव में इंदौर में करीब 25 लाख 70 हजार मतदाता इंदौर लोकसभा सीट के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिसके लिए चुनाव आयोग ने कमर कस ली है.

इंदौर

इंदौर में लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदाता सूची तैयार करने का काम पूरा हो चुका है. साथ ही महिला मतदाताओं का मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन हर बार की तरह इस बार भी विशेष अभियान चला रहा है. इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं समेत निर्वाचन शाखा के अन्य कर्मचारी लगे हुए हैं, जो अधिक से अधिक महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने का काम करने के साथ ही उन्हें जागरूक भी कर रहे हैं. इसके अलावा जिले में ईवीएम की पैकिंग का काम पहले चरण में पूरा कर लिया गया है. ईवीएम की जो मशीनें अन्य जिलों से बुलाई गई थीं, उनकी भी जांच पूर्ण कर ली गई है और जिले के तमाम मतदान केंद्रों के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने जो चेक लिस्ट दी थी, उसके अनुसार निर्वाचन संबंधित सभी कार्य समय पर पूरे किए जा रहे हैं. इंदौर में मतदाता ज्यादा से ज्यादा मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बनें इसके लिए नुक्कड़ नाटक आयोजित किए जा रहे हैं. साथ ही ईवीएम मशीनों को लेकर भी जन जागरूकता हेतु प्रक्रिया अपनाई जा रही है, जिसमें इलेक्शन आइकॉन नियुक्त करने का काम भी शुरू हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details