मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

अनदेखी से प्यासे हैं बैगा आदिवासी, बेखबर शासन- प्रशासन

ग्रामीणों की माने तो मेहदवानी विकास खंड के बैगान टोला में पीएचई विभाग द्वारा  नल जल योजना के तहत करीब 17 लाख रूपये से ज्यादा की पाइप लाइन बिछाई गयी थी लेकिन 15 सालों में महज एक दिन ही बैगाओं को स्वच्छ पानी नसीब हुआ

By

Published : Mar 10, 2019, 3:11 PM IST

पानी के लिए तरसते बैगा आदिवासी

डिंडौरी। बैगा आदिवासियों के नाम पर जहां एक तरफ सरकार तमाम योजनाएं चला रही है. वहीं दूसरी तरफ पीएचई विभाग द्वारा नल-जल योजना में जमकर भ्रष्टाचार किया गया. जिसका खमियाजा बैगाओं को भुगतना पड़ रहा है.

ग्रामीणों की माने तो मेहदवानी विकास खंड के बैगान टोला में पीएचई विभाग द्वारा नल जल योजना के तहत करीब 17 लाख रूपये से ज्यादा की पाइप लाइन बिछाई गयी थी लेकिन 15 सालों में महज एक दिन ही बैगाओं को स्वच्छ पानी नसीब हुआ

पानी के लिए तरसते बैगा आदि

बैगान टोला के रहवासी गांव से दूर एकमात्र कुएं से पानी भर कर अपना जीवन यापन करने को मजबूर हैं. इतना ही नहीं कुएं का पानी भी गर्मी के दिनों में सूख जाता है. जिसके रिसने के बाद सूरज की किरण निकलने से पहले ही लोगों को लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है.वहीं बारिश के दिनों में महिलाओ को कीचड़ का सामना करना पड़ता है क्योंकि कुआ खेत के बीचों बीच बना है.

पानी के लिए तरसते बैगा आदि

बैगान टोला के रहवासियों की मजबूरी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिस कुएं से ये लोग अपनी प्यास बुझाते हुए है उसी कुएं से मवेशी भी अपनी प्यास मिटाते है. वहीं जब मेहदवानी पंचायत के सचिव गणेश प्रसाद साहू से इस मामले में बात की गई तो उनका कहना है कि बीते 15 साल पहेल जो पाइप लाइन पीएचई द्वारा लगाई गयी है वह सड़ गल चुकी है.क्योंकि पाइपलाइन घटिया क्वालिटी की इस्तेमाल की गई थी जिसके चलते समय के पहले ही पाइल लाइन ने दम तोड़ दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details