मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

नई पहल: इस तरीके से घर बैठे बनवाएं आय-निवास प्रमाण पत्र

नरसिंहपुर जिले के लोगों को आय प्रमाण पत्र या स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इसके लिए लोगों को निर्धारित नम्बरों में मात्र मैसेज करना होगा.

By

Published : Aug 11, 2020, 4:59 PM IST

On WhatsApp, you will get income and residence certificate from home
On WhatsApp, you will get income and residence certificate from home

नरसिंहपुर।आय प्रमाण पत्र बनवाना हो या निवास प्रमाण, अब किसी दफ्तर या लोक सेवा केंद्र के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. बस निर्धारित नंबर पर जानकारी व्हाट्सएप करो और घर बैठे ही प्रमाण पत्र व्हाट्सएप पर हासिल करो, ये नवाचार लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के प्रावधानों के तहत शुरू किया गया है. अधिनियम के तहत सामान्य प्रशासन विभाग जिले के लोक सेवा केंद्रों से आय व स्थानीय प्रमाण पत्र आवेदकों को घर बैठे व्हाट्सएप से ही उपलब्ध कराया जा रहा है.

घर बैठे बवनाएं प्रमाण पत्र

सामान्य प्रशासन विभाग ने आय प्रमाण पत्र जारी करने की अधिसूचित सेवा क्रमांक 6.1 स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र को अधिसूचित सेवा क्रमांक 6.2 में शामिल किया है, इस नई व्यवस्था के संबंध में जिला प्रबंधक लोक सेवा विभाग सौरभ चौबे ने बताया कि राज्य शासन ने आवेदकों के स्वघोषणा पत्र के आधार पर आय व स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र को मान्य किया है, लेकिन केंद्र सरकार व संस्थाओं के समक्ष अधिकारियों द्वारा ही जारी आय व निवास प्रमाण पत्र लिए जाते हैं, इस कारण दोनों सेवाओं को आवेदकों को घर बैठे व्हाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध कराने की सुविधा दी जा रही है.

आवेदकों को करना होगा ये काम

उपभोक्ता को संबंधित लोक सेवा केंद्र के व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज करना होगा, इसके बाद केंद्र से ऑटो रिप्लाई सिस्टम के तहत आवेदन फार्म को दो फॉरमेट पीडीएफ-वर्ड में भेजा जाएगा. साथ ही निर्धारित शुल्क भुगतान के लिए फॉर्मेट लिंक भी शेयर किया जाएगा, फार्म डाउनलोड करने के बाद आवेदक को आधार लिंक के लिए आधार कार्ड की प्रति के साथ लोक सेवा केंद्र के व्हाट्सएप नंबर पर डिजिटल रूप में भेजना होगा. साथ ही लिंक के माध्यम से भुगतान करना होगा, यह भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, भीम, यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन होगा.

इस नंबर पर करें व्हाट्सएप

8461002048- नरसिंहपुर
8461001048- गोटेगांव
8461001530- गाडरवारा
8461001670- चीचली
8461001044- चावरपठा
8461005359- तेंदूखेड़ा
8461005358- साईं खेड़ा
केंद्र को करना होगा ये काम
लोक सेवा केंद्र आवेदन भुगतान को एमपीआई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज कर समाधान एक दिवस सेवा के तहत तत्काल उक्त प्रमाण पत्र की पीडीएफ फाइल आवेदक के व्हाट्सएप नंबर पर भेजेगा. आवेदक इसका प्रिंट आउट करा सकते हैं. आय व स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र को डिजिटल लॉकर में भी सहेज कर रखा जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details