मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

हनुमान जयंती के मौके पर जगह- जगह किया गया कार्यक्रम का आयोजन, दमोह में निकाली गई भव्य शोभा यात्रा

पूरे देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाई जा रही है हनुमान जंयती, दमोह जिला मुख्यालय पर सुभाष कॉलोनी में बजरंग दल ने निकाली 21 फीट का झंडा यात्रा, मध्यप्रदेश के कई जिले में निकाली गई शोभायात्रा, साथ ही जगह-जगह किया जा रहा भंडारो का आयोजन

By

Published : Apr 19, 2019, 5:41 PM IST

हनुमान जंयती

दमोह। आज पूरे देशभर में बड़े ही धूमधाम से हनुमान जंयती मनाई जा रही है. मध्यप्रदेश के कई जिलों में भी धूमधाम से हनुमान जंयती मनाई गई. जगह-जगह मंदिरों में साज-सज्जा कर सुंदरकांड रामायण पाठ, हनुमान चालीसा और भगवान राम की स्तुति की गई, तो कई जगह शोभायात्रा निकाली गई. इसके साथ ही हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर भक्तों द्वारा भंडारे का आयोजन किया जा रहा है.

दमोह जिला मुख्यालय पर सुभाष कॉलोनी में स्थित 3 फीट के हनुमान मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र है. जहां हर साल हनुमान जयंती के अवसर पर 21 फीट का झंडा हनुमान जी को चढ़ाया जाता है. वहीं हर साल यह झंडा यात्रा निकाली जाती है. जो हनुमान मंदिर से शुरू होकर शहर के अनेक मार्गों से होती हुई फिर से इसी मंदिर पर जाकर समाप्त हुई. वहीं यह विशाल झंडे का आयोजन का यह अवसर लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होता है. जिसमें भारी संख्या में हनुमान भक्त शामिल होते हैं.

हनुमान जंयती

झाबुआ जिले के मेघनगर रेलवे स्टेशन पर स्थित श्री रंगीला हनुमान मंदिर पर आरपीएफ के पुलिस जवानों और उनके परिजनों द्वारा हवन के साथ महा आरती की गई. स्टेशन परिसर में हजारों श्रद्धालुओं ने हनुमान जन्मोत्सव की प्रसादी ग्रहण की. इसके साथ ही फुट तालाब स्थित श्री मारुति नंदन कुटीर हनुमान मंदिर पर भव्य हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया. यहां विराजित चमत्कारिक हनुमान प्रतिमा सिंदूर का चोला चढ़ाया कर आकर्षक सिंगार किया गया. वहीं छप्पन भोग लगाकर उनकी आरती उतारी गई.

इसी क्रम में बुरहानपुर जिले के लोधीपुरा में दरगाह-ए-हकीमी परिसर में स्थित प्राचीन चमत्कारी इच्छेश्वर हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई. इस अवसर पर पवनपुत्र हनुमान का विशेष श्रृंगार किया गया, साथ ही यहां हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल भी देखने को मिली. जहां मुस्लिम युवक हारून खान द्वारा संचालित श्रीराधे भजन मंडल ने पवनपुत्र हनुमानजी के भजन कीर्तन की शानदार प्रस्तुति दी. इस मंदिर की खासियत है कि यहां इच्छेश्वर हनुमानजी अपनी वानर सेना के साथ विराजमान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details