मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

शादी में बारातियों के साथ-साथ चली पुलिस, 70 साल बाद दलित दूल्हा चढ़ा घोड़ी पर

छतनपुरा के काकनपुरा गांव में 70 साल बाद कोई दूल्हा घोड़ी पर चढ़ा. पुलिस ने परिवार की मांग पर बारातियों को पूरी सुरक्षा दी. बहरहाल पूरे गांव में इस शादी की धूम मच गई.

By

Published : Apr 20, 2019, 11:58 AM IST

70 साल बाद दलित दूल्हा चढ़ा घोड़ी पर

छतरपुर। जिले के काकनपुरा गांव में दलित परिवार में शादी हुई, लेकिन यहां दबंगों के डर से परिवार ने पुलिस अधिकारियों से शादी के लिए सुरक्षा की मांग की थी, ताकि उनके परिवार में होने वाली शादी में दूल्हा घोड़ी पर चढ़ सके. परिवारवालों को डर था कि कहीं दबंग उनके साथ मारपीट ना कर दें. इसी वजह से उन्होंने लिखित में एक शिकायती आवेदन टीआई सहित एसपी और कलेक्टर महोदय को दिया.

70 साल बाद दलित दूल्हा चढ़ा घोड़ी पर


बता दें कि दूल्हे शशि कुमार के पिता और उसके ताऊ का कहना है कि 70 साल से भी अधिक वर्ष हो गए, लेकिन आज तक यहां कोई भी दलित दूल्हा घोड़ी पर नहीं चढ़ा है. लेकिन उनका मन था कि उनका बेटा घोड़ी पर चढ़कर ही अपनी दुल्हन को लेने जाए. मगर उन्हें डर था कि उनके बेटे के साथ कोई दबंग मारपीट ना कर दे. इसी वजह से उन्होंने पुलिस से सुरक्षा की मांग की थी. वहीं दूल्हे की मां मुनिया बाई का कहना है कि उसे अपने बेटे की सुरक्षा को लेकर चिंता हो रही थी. इसके पहले दबंग गांव के कई बारातों एवं दलित परिवार के दूल्हों के घोड़ी चढ़ने पर उसके साथ मारपीट कर चुके हैं.

शादी को मिली पूरी सुरक्षा
बहरहाल मामला संज्ञान में आते ही पुलिस हरकत में आई और दलित परिवार के आवेदन पर पुलिसवाले बारात की सुरक्षा में तैनात हो गए. पुलिस की निगहबानी में बारात निकलने पर गांववालों में भी ये चर्चा का विषय बन गया. पुलिस बल सहित टीआई खुद घुड़चढ़ी और गांव में घूमने वाली राछ में बारातियों के साथ-साथ रहे और उन्हें सुरक्षा प्रदान करते रहे.


आजादी के 70 साल बाद भी बुंदेलखंड क्षेत्र में इस प्रकार की घटनाएं यह सोचने पर मजबूर करती हैं कि आज भी यहां के ग्रामीण क्षेत्रों में सामंतशाही किस कदर हावी है. एक दलित दूल्हे का घोड़ी पर चढ़ना दबंगों को इतना नागवार गुजरता है कि वह गांव के लोगों के साथ मारपीट तक कर देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details