झारखंड

jharkhand

By

Published : May 22, 2020, 2:02 PM IST

ETV Bharat / state

प्रवासी लोगों और मजदूरों के साथ संवेदनशीलता के साथ पेश आएं अधिकारी: इंद्रजीत महथा

पश्चिमी सिंहभूम जिला प्रशासन लॉकडाउन 4 में काफी अलर्ट दिख रहा है. जिले में आने वाले प्रवासी और मार्ग से होकर गुजरने वाले मजदूरों का यहां खास ख्याल रखा जा रहा है. इसे लेकर एसपी इंद्रजीत महथा ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि वो प्रवासी श्रमिक या अपने गंतव्य की ओर जाने वाले लोगों के साथ मानवीय संवेदनशीलता के साथ पेश आएं.

चाईबासा में मजदूरों के लिए खास व्यवस्था
SP Indrajit Mahtha ordered officers to behave in good way with workers

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि वो प्रवासी श्रमिक या अपने गंतव्य की ओर जाने वाले लोगों के साथ मानवीय संवेदनशीलता के साथ पेश आएं. उन्हें भोजन करवाएं और जिला परिवहन कार्यालय की ओर से उपलब्ध वाहन के माध्यम से ट्रांजिट होम में भेजे.

मजदूरों को सुविधा उपलब्ध

एसपी इंद्रजीत महथा ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर जिले के अंतर्गत ओडिशा सीमा पर जितने भी चेक पोस्ट है, वहां के सभी पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सभी श्रमिकों को पहले ट्रांजिट होम पहुंचाएं. उसके बाद उनके संबंधित जिला पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए, उन्हें उनके जिलों में भेजें. उन्होंने बताया कि इसके तहत दिनों 250 से अधिक श्रमिक बंधुओं को भोजन करवाकर बस के माध्यम से उनके जिलों में भेजा गया है.

ये भी पढ़ें-दुमका: फसल में कीड़ा लगने से किसान परेशान, अधिकारियों के ऑफिस का लगा रहा चक्कर

उपायुक्त की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक

एसपी ने बताया कि इस संपूर्ण प्रक्रिया के सफल संचालन के लिए प्रतिदिन दोपहर 2 बजे जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की जा रही है. जिसके तहत प्रखंड विकास पदाधिकारी और थाना पदाधिकारी की ओर से निगरानी के दौरान किए गए कार्यों की जानकारी प्राप्त की जाती है. जिसमें प्रतिदिन एक प्रतिवेदन भी लिया जा रहा है कि उनके क्षेत्र से कितने श्रमिक बंधु पैदल चलते हुए पाए गए. अगर पैदल चलते हुए श्रमिक पाए जाते हैं तो उनके भोजन और वाहन की क्या व्यवस्था की गई है. इसका भी प्रतिवेदन ले रहे हैं.

भोजन की व्यवस्था

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ग्राउंड स्तर पर या वार्ड स्तर पर जो समितियां बनी हैं, उनसे भी अपील की गई है कि अगर उन्हें इस प्रकार से पैदल यात्रा करते हुए कोई श्रमिक बंधु मिलते हैं तो संबंधित थाना प्रभारी या प्रखंड विकास पदाधिकारी को तत्काल सूचित करें. श्रमिक बंधुओं को वहीं पर बैठा कर रखें. जिला पुलिस प्रशासन की ओर से वाहन और भोजन की व्यवस्था कर उनको उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाने का कार्य किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details