झारखंड

jharkhand

चक्रधरपुर में सात ओवरलोड हाईवा जब्त, एसडीओ ने की कार्रवाई

By

Published : Apr 2, 2023, 3:16 PM IST

चक्रधरपुर एसडीओ ने जांच अभियान के दौरान खनिज लदे सात वाहनों को जब्त किया है. वाहनों पर क्षमता से अधिक खनिज लदे थे, साथ ही चालकों के पास कागजात भी नहीं थे.

http://10.10.50.75//jharkhand/02-April-2023/jh-wes-02-sdo-seized-overloaded-7-highway-image-jh10021_02042023135005_0204f_1680423605_334.jpg
Seven Overload Vehicle Seized In Chakradharpur

चाईबासा:पश्चिमी सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर एसडीओ रीना हांसदा ने रविवार को खनिज के अवैध परिवहन के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की है. एसडीओ ने चाईबासा-रांची मुख्य मार्ग एनएच 75 ई पर जांच अभियान के दौरान दो गिट्टी और पांच जीएसबी मिक्स मटेरियल लदे सात हाईवा को जब्त किया है.

ये भी पढे़ं-Naxal Attack in Chaibasa: पुलिस रामनवमी में थी व्यस्त, भाकपा माओवादियों ने लूट लिए डेटोनेटर और विस्फोटक
वाहनों पर क्षमता से अधिक मटेरियल लदा थाः जब्त हाईवा पर क्षमता से अधिक गिट्टी और मिक्स मटेरियल लदे थे. इस कारण एसडीओ ने वाहनों को जब्त किया और हाईवा के चालक और खलासी को हिरासत में लिया है. सभी वाहनों की जांच-पड़ताल के क्रम में वाहनों के कागजात भी नहीं पाए गए हैं. सभी वाहनों को जब्त कर चक्रधरपुर थाना में लगवा दिया गया है.
प्रशासन की कार्रवाई से बालू और गिट्टी कारोबारियों में हड़कंपः मालूम हो कि चक्रधरपुर में अवैध गिट्टी और बालू का कारोबार धड़ल्ले से हो रहा है. इस कारण एसडीओ द्वारा लगातार गिट्टी और बालू लदा हाईवा के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. जानकारी अनुसार जब्त सभी वाहन खूंटी के किसी कारोबारी का है. जहां से रोजाना दर्जनों हाईवा और मिक्स मटेरियल लाया जा रहा है.
खनन विभाग और डीटीओ को दी गई सूचनाः इस संबंध में पोड़ाहाट एसडीओ रीना हांसदा ने बताया कि वाहनों को देखने से ही ओवरलोड लग रहा है. ऊपर से कागजात की मांग की गई तो उन्होंने संबंधित कागजात भी प्रस्तुत नहीं किया. उन्होंने बताया कि आगे की कार्रवाई के लिए जिला खनन विभाग और जिला परिवहन पदाधिकारी को सूचना दे दी गई है. कागजातों की जांच के बाद ही सच्चाई का पता चल पायेगा.
जिले में धड़ल्ले से हो रहा ओवरलोड वाहनों का परिचालनः बताते चलें कि जिले में अवैध बालू और गिट्टी का कारोबार धड़ल्ले से हो रहा है. पोड़ाहाट अनुमंडल में कई थानों से होकर ओवरलोड वाहन पार होते हैं, लेकिन कभी भी थाना पुलिस के द्वारा कार्रवाई नहीं की जाती है. वहीं खनन विभाग भी शिथिलता बरत रहा है. साथ ही डीटीओ भी कार्रवाई नहीं करते हैं. इस कारण अवैध बालू और गिट्टी का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. हालांकि पोड़ाहाट एसडीओ रीना हांसदा ने अब तक दर्जनों अवैध बालू और गिट्टी लोड वाहनों को जब्त किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details