झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

कारवां और मझगांव बस्ती के बीच जल्द सुलझ सकता है विवाद, डीएसपी ने बैठक में दी ये सलाह

चाईबासा के मझगांव थाना क्षेत्र में कारवां और मझगांव बस्ती के बीच हुए विवाद को लेकर एसडीपीओ ने शांति समिति की बैठक आयोजित की. उन्होंने कहा कि आपसी सुलह से ही मामले को खत्म किया जाना बेहतर होगा.

By

Published : May 23, 2021, 1:59 PM IST

sdpo held meeting over controversy between carvan and majhgaon colony in chaibasa
कारवां और मझगांव बस्ती के बीच जल्द सुलझ सकता है विवाद, जगन्नाथपुर डीएसपी ने बैठक में दी ये सलाह

चाईबासा: मझगांव थाना क्षेत्र के कारवां बस्ती और मझगांव बस्ती के बीच हुए विवाद में सुलह का रास्ता खुल गया है. शनिवार को मझगांव थाना में जगन्नाथपुर डीएसपी इकडु डुंगडुंग की अध्यक्षता में समझौता को लेकर बैठक हुई. डीएसपी ने कहा कि एक ही गांव के दो टोला में इस प्रकार की घटना आपसी सौहार्द्र को बिगाड़ता है. कुछ लड़कों की लड़ाई को ज्यादा ही तूल दिया गया. कारवां बस्ती वाले मझगांव बस्ती में आकर काम करते हैं. मझगांव बस्ती वाले वहां जाकर काम करते हैं. इसलिए इस प्रकार की घटना काफी निंदनीय है.

इसे भी पढ़ें-जमशेदपुर: दहेज के लिए बहू को पिलाया जहर, मौत के बाद ससुराल वाले फरार

उन्होंने कहा कि दोनों तरफ से सुलह होना इस मामले में जरूरी है. अपने-अपने बच्चों को इसके लिए हिदायत भी दें कि भविष्य में इस प्रकार की किसी भी घटना की पुनरावृति नहीं हो, जिससे आपसी तनाव बढ़े. डीएसपी ने कहा कि दोनों ओर से रात में ही मामला दर्ज कर लिया गया था. इसलिए अब आप लोग दो-चार दिन बाद आपसी सुलह कर कोर्ट में समझौता कर लें. मझगांव प्रखंड विकास पदाधिकारी ने वीरेंद्र किंडो ने कहा कि मुझे काफी दिन यहां हो चुके हैं, लेकिन कभी भी इस प्रकार की घटना मझगांव में देखने और सुनने को नहीं मिली. ये अफसोस की बात है कि छोटा मामला थोड़ा सा बड़ा हो गया. दोनों समाज के लोगों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि किसी भी प्रकार का और विवाद नहीं बढ़े. इस मामले को कोई भी तूल नहीं दे. आपसी समझौता से मामले का हल निकाला जा सकता है.

क्या है पूरा मामला

कहीं भी इस प्रकार की कोई घटना या सूचना हो तो पुलिस प्रशासन के साथ-साथ हम लोगों को भी इसकी जानकारी दी जाए, जिससे कि हम समय रहते मामले का निपटारा कर सकें. मुकदमों से दोनों परिवारों को परेशानी और पैसे का नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए आपसी सुलह ही बेहतर विकल्प है. मझगांव अंजुमन के सदर हामीद हुसैन ने कहा कि छोटा मामला था, जिसमें पैसे लेकर वो काम करने नहीं आ रहा था. उसी पैसे को मांगने पर मजदूरों ने घटना को अंजाम दिया. उसी में दूसरे पक्ष की ओर से भी थोड़ा बहुत हाथापाई हुई. ये घटना काफी निंदनीय है और उम्मीद करते हैं कि भविष्य में इस प्रकार की घटना नहीं घटेगी. इसके लिए हम मझगांव के युवा कमेटी के साथ बैठक कर सभी को इत्तला भी करेंगे, जिससे कोई भी युवक कहीं बिना वजह नहीं जाए और इस प्रकार की घटना दोबारा ना हो. हम लोग भी चाहते हैं कि हम एक ही गांव में रहकर दो टोला आपस में विवाद नहीं करें. इसको सुलह से ही खत्म किया जाए. अगर ये मामला थाना से ही खत्म हो जाता, तो ज्यादा बेहतर होता. लेकिन ऑनलाइन मामला दर्ज होने के कारण तकनीकी परेशानी हो रही है. इसलिए दो-चार दिन में दोनों समुदाय के लोग बैठकर आपसी सुलह करते हुए कोर्ट में अपील कर देंगे, जिससे भविष्य में इस प्रकार की घटना नहीं हो और पहले की तरह सभी एक दूसरे के साथ मिल कर रहें. इस मौके पर इंस्पेक्टर मनोज गुुप्ता, अंचल अधिकारी मझगांव अरुुण कुमार मुंडा, थाना प्रभारी , मानकी जगन्नाथ पाठ पिंगुवा, उप मुखिया रसद सलाम, हाजी साजिद अहमद , इस्लामुद्दीन, मासूम रजा, मो. मुजाहिद, मो. शफीक, इरशाद अहमद, लारेब अहमद, अंजर हुसैन समेत अन्य मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details