झारखंड

jharkhand

चाईबासा के डोमलाई में दिखा 8 फीट का अजगर, वन विभाग की टीम ने सुरक्षित जंगल मे छोड़ा

By

Published : Dec 7, 2020, 9:03 PM IST

चाईबासा के डोमलाई गांव में 8 फीट का अजगर देखा गया. इसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया. तत्काल लोगों ने मामले की सूचना पुलिस और वन विभाग के टीम को दी.

8 feet python seen in Domlai of Chaibasa
चाईबासा के डोमलाई में दिखा 8 फीट का अजगर

चाईबासा: जिले के समता वन प्रक्षेत्र के जराईकेला स्थित डोमलाई गांव में 8 फीट का अजगर देखा गया. इसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया. तत्काल लोगों ने मामले की सूचना पुलिस और वन विभाग की टीम को दी.

सूचना पाकर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने अजगर को पकड़ कर जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया. मामले में सारंडा वन प्रमंडल पदाधिकारी रजनीश कुमार ने बताया कि उन्होंने सांप को पकड़ कर जंगल में छोड़ दिया. उन्होंने अपील की कि लोग वन और वन्य जीवों के प्रति संवेदनशील दिखें. उन्होंने बताया कि सांपों को नुकसान पहुंचाना भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत वन अपराध की श्रेणी में आता है. इसमें सजा का भी प्रावधान है.

ये भी पढ़ें-इस अस्पताल में लकड़ी, टायर, टिन, ट्रैक्टर के पार्ट्स हैं भर्ती, जानिए वजह

वन प्रमंडल पदाधिकारी ने कहा कि जब तक पता ना हो कि सांप को किस तरह से पकड़ा जाए, उन्हें न पकड़ने की कोशिश करें. बता दें कि हाल में ही जाने-माने सर्प विशेषज्ञ एनके सिंह ने सारंडा वन प्रमंडल के कर्मचारियों को सांपों को पकड़ने और सुरक्षित स्थान पर छोड़ने का प्रशिक्षण दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details