झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नक्सलियों के खिलाफ नई रणनीति तैयार, DIG ने कहा- सरेंडर करें नहीं तो होगा एनकाउंटर

झारखंड में नक्सलियों के खिलाफ लगातार सर्च अभियान चलाया जा रहा है. चाईबासा में भी नक्सलियों के खात्मे के लिए रणनीति के तहत कई अभियान चलाए गए, लेकिन प्रशासन अब तक उसे खत्म करने में सफलता हासिल नहीं कर पाई है. कोल्हान डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने पश्चिम सिंहभूम के सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम के पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर नक्सलियों के खात्मे के लिए अब नई रणनीति बनाई है.

By

Published : May 15, 2020, 4:20 PM IST

Kolhan DIG held a meeting with SP of Saraikela and East Singhbhum district
डीआईजी ने की एसपी के साथ बैठक

चाईबासा: कोल्हान क्षेत्र के सारंडा और पोड़ाहाट से नक्सलियों के खात्मे के लिए कई बार जिला पुलिस ने अपनी रणनीति के तहत कई ऑपरेशन चलाए. उस दौरान पुलिस को कई सफलताएं भी मिली, लेकिन अब तक नक्सलियों का खात्मा नहीं हो सका है. कोल्हान डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने पश्चिम सिंहभूम के सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम के पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर नक्सलियों के खात्मे के लिए अब नई रणनीति बनाई है. इसके साथ ही उन्होंने नक्सलियों से आत्मसमर्पण करने या फिर पुलिस के साथ एनकाउंटर करने के लिए भी तैयार रहने को कहा है.

देखें पूरी खबर
डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने कहा कि नक्सलियों के खात्मे के लिए पश्चिम सिंहभूम और सरायकेला में सीआरपीएफ की पर्याप्त मात्रा में कंपनी है, जो लगातार नक्सलियों को टारगेट कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन प्लान तैयार किया गया है और ऑपरेशन लगातार जारी भी है, जब तक नक्सलियों का खात्मा नहीं हो जाता तब तक उनके खिलाफ ऑपरेशन जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले पुलिस और पीएलएफआई के सदस्यों के साथ गुदड़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत मुठभेड़ हुई थी, जिसमें पुलिस को बड़ी सफलता मिली है और पुलिस उस पर छानबीन भी कर रही है.

इसे भी पढ़ें:-चाईबासा मंडल कारा में कैदी ने छिपायी ट्रैवेल हिस्ट्री, जेल में मचा हड़कंप, 14 कैदी क्वॉरेंटाइन

राजीव रंजन सिंह ने कहा कि नक्सल गतिविधि पूरी तरह से नियंत्रण में है और यह सतत प्रक्रिया है, पुलिस नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान जारी रखेगी. उन्होंने नक्सलियों से सरेंडर कर मुख्यधारा में जुड़ने की अपील की है, साथ ही उन्होंने सरेंडर नहीं करने वालों को एनकाउंटर के लिए तैयार रहने को कहा है. उन्होंने कहा कि जो नक्सली सरेंडर करेंगे और राज्य सरकार के सरेंडर नीति के तहत उन पर जो भी इनाम घोषित है वे उन्हें दी जाएगी, जो भी सरेंडर नीति के तहत सुविधाएं हैं वे सभी सुविधाएं भी उन्हें दिलाई जाएगी.


झारखंड की सरेंडर नीति पूरे देश भर में बेहतर, नक्सली एक बार फिर करें विचार
डीआईजी ने कहा कि नक्सल गतिविधि 1967 में शुरू हुई थी, नक्सल गतिविधि की लगभग 53 वर्ष हो चुके हैं और 53 वर्ष बीत जाने के बाद भी उन्हें अब जरूर समीक्षा करनी चाहिए कि उन्हें क्या मिला, उन्होंने क्या खोया और क्या पाया. उन्होंने कहा कि नक्सली दस्ते में जो लड़के कमांडर हैं या सीसीएस के सदस्य हैं वे खासकर समीक्षा करें कि उन्हें अब तक क्या मिला है, पुलिस को क्षति पहुंचाने, पुलिस की गाड़ी को बम लगाकर उड़ाने, लेवि लेने के अलावा कोई समाज में अच्छा काम हुआ हो तो नक्सलियों के शीर्ष नेताओं से कहना चाहूंगा कि प्रेस के माध्यम से ही वह अपनी बातों को रखें, कि उन्होंने इस 53 साल में कौन सा उल्लेखनीय कार्य किया है.



राजीव रंजन सिंह ने कहा कि नक्सलियों ने 53 साल में कौन सा बदलाव समाज में लाया गया है, वे खुद इस बात का आकलन करें. उन्होंने कहा कि डेमोक्रेसी से अच्छा कोई सिस्टम विश्व में नहीं है, डेमोक्रेटिक सिस्टम पर विश्वास रखें और आत्मसमर्पण करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details